जनवरी-मार्च में 10 प्रतिशत तक कम होगा आईफोन का प्रोडक्शन

Views : 767  |  0 minutes read

एपल ने 2019 की पहली तिमाही के लिए अपने राजस्व अनुमान में कटौती के एक सप्ताह बाद जनवरी-मार्च तिमाही के लिए आईफोन का प्रोडक्शन 10% कम करने का फैसला किया है। निक्केई एशिया रिव्यू ने बुधवार को यह जानकारी दी।

पिछले दो महीनों में यह दूसरी बार है जब आईफोन निर्माता ने फ्लैगशिप डिवाइस के अपने नियोजित उत्पादन में कटौती की है। एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने 2 जनवरी को निवेशकों को भेजे एक पत्र में कहा कि कंपनी को अब 84 अरब डॉलर राजस्व मिलने की उम्मीद है, जबकि पहले 89 अरब डॉलर से लेकर 93 अरब डॉलर तक राजस्व प्राप्त होने का अनुमान लगाया गया था।

कुक ने कहा कि अमेरिका के साथ चीन के चल रहे व्यापार तनाव के कारण कंपनी के राजस्व पर असर हुआ है। इसके साथ चीनी अर्थव्यवस्था में मंदी ने भी कंपनी के राजस्व को प्रभावित किया है। कुक ने कहा, ‘हालांकि हमने कुछ प्रमुख उभरते बाजारों में चुनौतियों का अनुमान लगाया था, लेकिन हम विशेष रूप से वृहद चीन में इस पैमाने पर आर्थिक मंदी का अनुमान नहीं लगा सके।’

ये होंगे बदलाव

— आईफोन के सभी नए मॉडल एक्सएस मैक्स, एक्सएस और एक्सआर का प्रोडक्शन कम किया जाएगा।

— हर सप्लायर के लिए प्रोडक्शन में कमी का स्तर अलग-अलग रखा गया है। कुल कटौती 10% की है।

— अब नए और पुराने आईफोन मॉडल मिलाकर जनवरी-मार्च क्वाटर के लिए 4 करोड़ से 4.3 करोड़ यूनिट का प्रोडक्शन होगा। पहले 4.7-4.8 करोड़ यूनिट का प्रोडक्शन होना था।

— जनवरी-मार्च 2018 की तुलना में प्रोडक्शन में 20% की कमी होगी। पिछले साल इस क्वार्टर में 5.21 करोड़ आईफोन का प्रोडक्शन हुआ था।

उधर, कुक की सैलेरी में 22% की बढ़ोत्तरी

भले ही एक तरफ एपल इन दिनों परेशानियों का सामना कर रही हो लेकिन कम्पनी के सीईओ को इससे किसी तरह का नुकसान नहीं हो रहा है क्योंकि उनकी सैलेरी में इजाफा हो रहा है। सीईओ टिम कुक का पैकेज पिछले साल 22% बढ़ा। अब कुक का सालाना पैकेज 15.7 मिलियन डॉलर (करीब 110 करोड़ रुपए) हो गया है। यह जानकारी सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज में दायर फाइलिंग से सामने आई है। कुक की बेसिक सैलरी 21 करोड़ रुपए है। उन्हें 85 करोड़ रुपए का बोनस और चार करोड़ रुपए अन्य मद में दिए गए हैं। लगातार दूसरे साल कुक के पैकेज में बढ़ोतरी की गई है।

COMMENT