पुलवामा अटैक के बदले का नाम था ‘ऑपरेशन बंदर’

Views : 2490  |  0 minutes read

पुलवामा में आंतकियों ने जिस तरह से भारतीय सैनिकों की जान ​ली थी, उसका दर्द आज भी लोगों के दिलों में है। जब सरकार ने इसके हमले के बदले के तौर पर एयर स्ट्राइक की तो सब जगह इसकी चर्चा हुई और सरकार के इस कदम की सभी ने सराहना भी की। हालांकि इस स्ट्राइक के साथ कई इफ एंड बट भी जुड़े हुए हैं लेकिन आम लोगों को इतना फर्क नहीं पड़ता।

खबर है कि वायु सेना ने एयरस्ट्राइक पर गोपनीयता बरतने के लिए उसे ‘ऑपरेशन बंदर’ का नाम दिया था। बता दें कि भारतीय वायु सेना ने इसी साल 26 फरवरी को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत में बालाकोट स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के एक कैंप को निशाना बनाया था।

इस कार्रवाई को फरवरी की ही 14 तारीख को पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर हुए आत्मघाती आतंकी हमले में शहीद 40 जवानों के बदले के तौर पर देख गया था। गौरतलब है कि वायु सेना की उस स्ट्राइक पर पलटवार करते हुए उसके अगले दिन यानी 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायु सेना के विमान भी भारतीय वायुक्षेत्र में दाखिल हुए थे। तब आसमानी झड़प में भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने दुश्मन का एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था। हालांकि उसी दौरान उनका मिग-21 बायसन विमान भी क्रैश हो गया था।

उसके बाद वे पैराशूट के सहारे पाकिस्तान की धरती पर उतरे थे जहां उन्हें बंधक बना लिया गया था। लेकिन भारतीय कूटनीति और अंतरराष्ट्रीय दबाव के कारण पाकिस्तान ने वर्तमान को रिहा करने की घोषणा की थी और वे वाघा-अटारी बॉर्डर से स्वदेश लौट आए थे।

COMMENT