बर्थडे गर्ल: अपने माता-पिता की अकेली संतान है अभिनेत्री नुसरत भरूचा

Views : 6328  |  4 minutes read
Nushrat-Bharucha-Biography

बॉलीवुड की अपकमिंग फिल्म ‘राम सेतु’ सुर्खियां बटोर रही है। इस फिल्म में अक्षय कुमार स्टारर इस फिल्म में अभिनेत्री नुसरत भरूचा भी नज़र आएंगी। नुसरत बॉलीवुड की उन नवोदित अभिनेत्रियों में शामिल हैं, जिन्होंने बहुत कम समय में हिंदी सिनेमा में अपनी पहचान बनाई है। उनके फिल्मी कॅरियर पर नज़र डाले तो पाएंगे की महज कुछ सालों में ही नुसरत बैक टू-बैक-हिट फिल्म का हिस्सा रही हैं। अब अभिनेत्री बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाने के लिए अलग-अलग तरह के कैरेक्टर प्ले कर रही हैं। नुसरत भरूचा 17 मई को अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं। ऐसे में इस मौके पर जानते हैं उनके जीवन के बारे में कुछ खास बातें…

Nushrat-Bharucha-

बचपन से ही एक्ट्रेस बनना चाहती थी नुसरत

अभिनेत्री नुसरत भरूचा का जन्म 17 मई, 1985 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में एक दाऊदी बोहरा मुस्लिम परिवार में हुआ था। नुसरत ने अपनी शुरुआती पढ़ाई लीलावती पोद्दार हाई-स्कूल, मुंबई से की। उन्होंने स्नातक की पढ़ाई मुंबई के ही एक कॉलेज से पूरी की। कॉलेज के दौरान वह थिएटर से भी जुड़ी रहीं। नुसरत के पिता तनवीर एक बिजनेसमैन और मां हाउसवाइफ हैं। एक खास बात ये है कि नुसरत बचपन से ही एक्ट्रेस बनना चाहती थी। अपने इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने एक्टिंग स्कूल भी ज्वॉइन किया था।

Nushrat-Bharucha-

शुरुआत में फिल्मों के लिए स्ट्रगल का सामना करना पड़ा

नुसरत भरूचा को फिल्मों में काम करने के लिए अपने कॅरियर की शुरुआत दौर में काफी स्ट्रगल करना पड़ा। वर्ष 2006 में रिलीज हुई फिल्म ‘जय संतोषी मां’ नुसरत की डेब्यू फिल्म थी। मगर यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाईं। इस फिल्म के बाद वह वर्ष 2009 में ‘कल किसने देखा’, ‘ताजमहल’ जैसी फिल्मों में काम करती नज़र आई। मगर उनकी ये फिल्में भी बड़े पर्दे कुछ खास पसंद नहीं की गई। साल 2010 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘लव सेक्स और धोखा’ यानि एलएसडी नुसरत के कॅरियर की टर्निंग पॉइंट साबित हुई। इस फिल्म में अपनी दमदार एक्टिंग से वह सबका दिल जीतने में कामयाब रहीं।

nusrat bharucha Bollywood films

इसके बाद नुसरत भरूचा वर्ष 2011 में लव रंजन निर्देशित फिल्म ‘प्यार का पंचनामा’ में नज़र आई। इस फिल्म में नुसरत और कार्तिक आर्यन की जोड़ी ने धमाल मचा दिया था। दर्शकों ने इस जोड़ी को इतना सराहा की इसके बाद ‘आकाशवाणी’, ‘प्‍यार का पंचनामा-2’ और ‘सोनू के टीटू की स्‍वीटी’ में यह जोड़ी नजर आई। इनमें से कुछ फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छा प्रदर्शन किया। नुसरत ने साल 2019 में फिल्म ‘ड्रीमगर्ल’, ‘मरजावां’ और साल 2020 में ‘जय मम्मी दी’ व ‘छलांग’में काम किया।

Nushrat-Bharucha-

अब बड़े स्टार्स के साथ फिल्मों में नज़र आएंगी नुसरत

अभिनेत्री नुसरत भरूचा इस साल नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई फिल्म ‘अजीब दास्तांस’ में काम करती नज़र आई। साल 2021 में उनकी अप​कमिंग फिल्में ‘हुड़दंग’ और ‘छोरी’ हैं। इसके अलावा वह अगले साल अक्षय कुमार के साथ मोस्ट अवेटेड फिल्मों में से एक ‘राम सेतु’ में अहम भूमिका निभाएंगी। इस फिल्म में नुसरत पहली बार अक्षय कुमार के साथ सिल्वर स्क्रीन शेयर करती नज़र आएंगी। इनके साथ ही अभिनेत्री जैकलीन ​फर्नांडिस भी इसमें दिखेंगी। फिल्म को अभिषेक शर्मा डायरेक्ट कर रहे हैं और यह अमेज़न प्राइम ​वीडियो का पहला प्रोडक्शन होगी।

nusrat bharucha

Read More: ‘पद्मश्री पुरस्कार’ से सम्मानित होने वाली पहली बॉलीवुड अभिनेत्री थीं नरगिस दत्त

COMMENT