अजय देवगन ने ख़रीदी देश की सबसे महंगी सुपर लग्जरी एसयूवी, जानें क्या है इसकी ख़ासियत?

Views : 4813  |  0 minutes read
chaltapurza.com

बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन का लग्जरी कारों के प्रति प्यार जगजाहिर है। उनके गैराज में पहले से ही एक से बढ़कर एक लग्जरी कारें खड़ी हैं। अब उनकी कारों की फे​हरिस्त में एक और नाम Rolls-Royce Cullinan भी जुड़ गया है। इसमें सबसे ख़ास बात है कि यह देश की सबसे महंगी सुपर लग्जरी एसयूवी कार है। अजय देवगन ने हाल में इस लग्जरी एसयूवी को परचेज किया है। इसकी कार की कीमत 6.95 करोड़ रुपए (एक्स-शोरूम) बताई जा रही है।

रोल्स रॉयस की दूसरी सबसे महंगी कार है कुलिनान

लग्जरी कार कंपनी रोल्स रॉयस की ओर से हाल में पेश की गई कुलिनान पहली एसयूवी कार है। यह कंपनी की दूसरी सबसे महंगी गाड़ी भी है। अजय देवगन की यह एसयूवी गहरे नीले रंग की है। इस एसयूवी में कस्टमाइजेशन की भी सुविधा उपलब्ध है। इसे फोर सीटर या फाइव सीटर में आसानी से कस्टमाइज किया जा सकता है। अजय ने इस एसयूवी के लिए कई महीने पहले ऑर्डर दिया था, जिससे इसे उनकी जरूरत के अनुसार डिजाइन किया गया।

chaltapurza.com

क्या ख़ास है लग्जरी एसयूवी कुलिनान में?

रोल्स रॉयस की लग्जरी एसयूवी कुलिनान का इंजन काफी पावरफुल है। इसमें कंपनी ने 6.8 लीटर की क्षमता का V12 पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 560 bhp की पावर और 850 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। चूकिं ये एसयूवी आकार में काफी बड़ी है, इसलिए इसमें ऑल व्हील स्टीयरिंग सिस्टम दिया गया है जो कि इसके टर्निंग रेडियस को कम करता है।

Read More: आरयू में अध्यक्ष पद पर निर्दलीय पूजा वर्मा समेत अपेक्स के 3 पदों पर महिला जीतीं

यह एसयूवी मात्र 5 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 249 किलोमीटर प्रतिघंटा है। कुलिनान को एयर सस्पेंशन, 360 डिग्री कैमरा, बर्ड आई एंगल जैसे फीचर्स ख़ास बनाते हैं। पार्किंग के दौरान ड्राइव करने वाली सुविधा के लिए ये ख़ास फीचर्स काम आते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें, रोल्स रॉयस की कुलिनान एसयूवी के अलावा अजय देवगन के गैराज में ऑडी Q7, मिनी कूपर, बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज और वोल्वो XC90 जैसी महंगी कारें पहले से मौजूद हैं। इनके अलावा अजय देवगन ने देश की पहली Maserati Quattroporte भी परचेज की थी।

COMMENT