सिर्फ क्रिकेटर ही नहीं ये प्लेयर्स भी बढ़ा रहे हैं अपनी ब्रैंड वेल्यू!

Views : 2876  |  0 minutes read

भारत में क्रिकेट का ही बोल बाला रहा है। जाहिर है फेन फोलोइंग भी क्रिकेट की ही है। बड़े प्लेयर्स भी क्रिकेट के ही। लेकिन अब और भी स्पोर्ट्स में प्रतिभाएं उभर कर सामने आ रही हैं। ब्रैंड वेल्यू की जब बात आती है तो विराट कोहली का नाम सबसे ऊपर आता है। क्रिकेट जगत में उनकी फेन फोलोइंग काफी तगड़ी है।

कोहली की ब्रैंड वेल्यू पर एक नजर-

भारत में सबसे ज्यादा बैंड वेल्यू इसी इंसान की है। इस फैक्टर में तो इसने बॉलीवुड की बड़ी बड़ी हस्तियों को भी पीछे छोड़ दिया। विराट कोहली ने प्यूमा जैसी बड़ी कंपनी से साल 2017 में करार किया था वो भी 110 करोड़ का। आठ साल इस डील की ड्यूरेशन है।

इसके अलावा जिन ब्रैंड्स का एडवर्टीजमेंट वो करते हैं उनमें वोरांग, मुवएकॉस्टिक्स, टू युम, तिसोट, मान्यवर, रॉयल चैलेंज, अमेरिकन टूरिस्टर, बूस्ट एनर्जी ड्रिंक, एमआरएफ टायर्स, उबर इंडिया, रेमित-2 इंडिया और फिलिप्स जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं। जहां अकेले प्यूमा से वो 110 करोड़ रूपए से ज्यादा वसूल रहे हैं तो अंदाजा लगा लीजिए कि सारे बैंड्स के विराट ने कितनी मोटी रकम वसूली होगी।

ये तो थे विराट अब आते हैं वो उन प्लेयर्स पर जो अब उभर रहे हैं और वे भी आपको कई ब्रैंड्स को एंडोर्स करते नजर आएंगे।

smriti-mandhana
smriti-mandhana

क्रिकेट की बात चल ही रही है तो इंडियन वुमेन क्रिकेट में भी एक ब्रिगेडर है जो काफी वक्त से खबरों में छाई हुई हैं, नाम है स्मृति मंधाना। इस बेहतरीन खिलाड़ी की भी ब्रेंड वेल्यू मार्केट में बढ़ रही है। हाल ही दिसंबर में एल्कॉन कंपनी के साथ स्मृति का नाम जुड़ा था।

pv sindhu
pv sindhu

अब क्रिकेट से बाहर आते हैं। गोल्ड मेडलिस्ट स्टार बैडमिंटन प्लेयर पीवी संधु ऐसी ही एक बड़ी डील से जुड़ने जा रही हैं। चीन की एक स्पोर्ट्स कंपनी है ली निंग। नाम आपने सुना होगा। नहीं सुना तो पीवी संधु इसकी ब्रेंड एंबसेडर बन रही हैं तो विज्ञापन में देख ही लीजिएगा। बताया जा रहा है कि ये करार 50 करोड़ में फाइनल हुआ है।

Kidambi Srikanth
Kidambi Srikanth

किदांबी श्रीकांत को तो जानते ही होंगे, ये भी बैडमिंटन प्लेयर हैं और इन्होंने भी कुछ समय पहले एक कंपनी के साथ 35 करोड़ का करार साइन किया था।

Saina nehwal
Saina nehwal

फीमेल ब्रिगेड में आगे की बात की जाए तो सायना नेहवाल को कैसे भूला जा सकता है। सायना नेहवाल जो केलॉग, आयोडेक्स, फर्च्यून तेल, टॉप रैमन और एनईसीसी से पहले ही जुड़ी हुई हैं।

mary kom
mary kom

मुक्केबाजी भी पीछे नहीं है। मेरी कॉम भी बैंड्स से करार के अंतर्गत करोड़ों कमा रही हैं। 6 बार की विश्व चैंपियन मैरी कॉम bsnl से दो साल की डील पर जुड़ी हैं।

hima-das

इस रेस में नई ब्रिगेड की प्लेयर हिमा दास भी हैं। वही जिन्होंने एशियाई और अंडर 20 गेम्स में पूरे देश का नाम किया था। ये खिलाड़ीं एडिडास जैसी बड़ी कंपनी से जुड़ी हुई हैं। इसके अलावा ये अपने आप में पहली ऐसी महिला प्लेयर हैं जिन्हें यूनिसेफ की यूथ एंबेसेडर बनाया गया है।

COMMENT