भारत में 85 फीसदी आबादी को लगी कोरोना वैक्सीन की एक डोज, 50 फीसदी ले चुके दोनों खुराक

Views : 701  |  3 minutes read
India-Vaccination-Data

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि देश की 85 फीसदी आबादी को कोविड 19 वैक्सीन की कम से कम एक डोज लग चुकी है। करीब 50 फीसदी आबादी दोनों खुराक ले चुकी है। मंत्रालय ने बताया कि सोमवार शाम सात बजे तक टीके की 71 लाख से ज्यादा खुराक दी जा चुकी थी। देश में अब तक टीके की कुल 128.66 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं।

बूस्टर डोज पर फैसला अभी नहीं

जानकारी के मुताबिक, टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की सोमवार को बैठक हुई। इसमें बच्चों के लिए वैक्सीनेशन पर चर्चा हुई। इसके अलावा कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज को लेकर भी बात की गई। हालांकि, इस दौरान दोनों मुद्दों पर कोई अंतिम सिफारिश नहीं की गई।

50 फीसदी से अधिक को दोनों डोज लगे

रविवार को मनसुख मांडविया ने बताया था कि भारत में 50 प्रतिशत लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लगाई जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही कुल टीकाकरण करवा चुके लोगों की संख्या 1,27,61,83,065 हो गई है। पिछले 24 घंटों में 1,04,18,707 लोगों का टीकाकरण किया गया था जिसके बाद कुल टीकाकरण करवा चुके लोगों की संख्या बढ़कर 127.61 करोड़ पहुंच गई।

इस बीच केंद्र सरकार ने 31 दिसंबर तक ‘हर घर दस्तक’ कार्यक्रम के तहत सौ फीसदी कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। भारत में रविवार को ही पूरी तरह से टीकाकरण वयस्क आबादी का आंकड़ा 50 फीसदी के पार पहुंचा है। 50 फीसदी से अधिक वयस्क आबादी वाले राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में अंडमान निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, चंडीगढ़, दादरा नगर हवेली और दमन दीव, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, केरल, लद्दाख, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड और त्रिपुरा शामिल हैं।

पिछले 5 साल में छह लाख से ज्यादा भारतीयों ने छोड़ी नागरिकता, 4177 को मिली सिटीजनशिप

COMMENT