स्पेशल: पायल रोहतगी ने अपने साथ हुई एक घटना के बाद फिल्मी दुनिया से बना ली दूरी

Views : 2723  |  4 minutes read
Payal-Rohatgi-Biography

बॉलीवुड अभिनेत्री पायल रोहतगी आज अपना 36वां जन्मदिन मना रही हैं। मॉडलिंग की दुनिया से अपना कॅरियर शुरू करने वाली पायल समाज से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर खुलकर बोलने को लेकर अक्सर चर्चा में रहती हैं। अपनी कई टिप्पणियों को लेकर पायल को कंट्रोवर्सी का भी सामना करना पड़ा है। उन्होंने फिल्मों के अलावा कई टीवी शोज में काम किया है। पायल ने मॉडलिंग के दिनों में कई प्रसिद्ध ब्रांड्स के लिए विज्ञापन किए। अभिनेत्री ने पिछले कुछ वर्षों से फिल्मों से दूरी बना ली। ऐसे में बर्थडे के मौके पर जानिए उनके जीवन से जुड़ी कुछ ख़ास बातें..

बंजारा हिल्स, हैदराबाद में हुआ पायल का जन्म

पायल रोहतगी का जन्म 9 नवंबर, 1984 को तेलंगाना राज्य के हैदराबाद में हुआ था। उनके पिता शशांक रोहतगी केमिकल इंजीनियर रहे और मां वीना रोहतगी पेशे से टीचर थीं। पायल के अलावा परिवार में उनका एक भाई गौरव रोहतगी भी है। अभिनेत्री की स्कूली शिक्षा अहमदाबाद के उदगम स्कूल में हुईं। इसके बाद पायल ने अहमदाबाद के लालभाई दलपतभाई कॉलेज से कम्प्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग हासिल की।

‘मिस टूरिज्म वर्ल्ड’ खिताब जीत सुर्खियों में आई

वर्ष 2000 में पायल रोहतगी ने सौंदर्य प्रतियोगिता ‘फेमिना मिस इंडिया’ में प्रियंका चोपड़ा, लारा दत्ता और दीया मिर्जा के साथ हिस्सा लिया था। पायल ने साल 2001 में ‘मिस इंडिया टूरिज्म’ खिताब और इसी साल ‘सुपरमॉडल मिस टूरिज्म वर्ल्ड’ का खिताब जीता था। इसके साथ ही पायल सुर्खियां में छा गई।

फिल्म ‘ये क्या हो रहा है’ से शुरू हुआ सिने कॅरियर

पायल रोहतगी ने अपने मॉडलिंग कॅरियर में अमूल, नेस कैफे, निरमा, डाबर हेयर ऑयल, जगुआर बाथ पैनल जैसे प्रसिद्ध ब्रांड्स के विज्ञापन किए। इसके अलावा वह कई म्यूजिक वीडियो जिनमें ‘सिल्क रूट’, ‘रॉक बैंड’, ‘इंडी पॉप’ में भी नजर आईं। पायल के सिने कॅरियर की शुरुआत वर्ष 2002 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘ये क्या हो रहा है’ से हुई। इसके बाद उन्होंने ‘प्लान’, ‘पुलिस फोर्स: एन इनसाइड स्टोरी’, ‘रक्त’, ‘तौबा-तौबा’, ‘चेतना: द एक्साइटमेंट’, ‘फन’ ’36 चाइना टाउन’, ‘ढोल’ ‘हे बेबी’, ‘अगली और पगली’, ‘दिल कब्बडी’ जैसी फिल्मों में काम किया। वर्ष 2012 में रिलीज हुई फिल्म ‘वैलेनटाइंस नाइट’ उनकी आखिरी फिल्म थी।

पायल ने हिंदी के साथ ही अंग्रेजी और तेलुगू फिल्मों में भी काम किया। फिल्मों के अलावा वह कई रिएलिटी शोज में नज़र आईं। जिसमें ‘बिग बॉस-2’ (2008), ‘राज पिछले जन्म का’ (2009), ‘जोर का झटका’ (2011), ‘सर्वाइवर इंडिया’ (2012), ‘नच बलिए’ (2015) जैसे कई फेमस रिएलिटी शोज भी शामिल हैं।

Actress-Payal-Rohatgi-

लंबे समय से संग्राम सिंह के साथ रिश्ते में हैं पायल

पायल रोहतगी की निजी ज़िंदगी पर बात करें तो उनका नाम मशहूर रेसलर संग्राम सिंह के साथ जुड़ा है। इन दोनों की मुलाकात शो ‘सर्वाइवर इंडिया’ की शूटिंग के दौरान वर्ष 2011 में हुई थी। इस दौरान ही दोनों एक-दूसरे को पसंद करने लगे और रिलेशनशिप में आ गए। 27 फरवरी, 2014 को इस कपल ने सगाई कर ली। तब से फैंस को इनकी शादी का इंतजार है।

Payal-Rohatgi-and-Sangram-Singh

‘मीटू कैंपेन’ का भी हिस्सा बनी थी पायल

मीटू मूवमेंट के दौरान पायल रोहतगी ने अपने साथ हुए एक हादसे का खुलासा किया था। उन्होंने फिल्म ‘लव सेक्स और धोखा’ के निर्देशक दिबाकर बनर्जी पर कास्टिंग काउच जैसे गंभीर आरोप लगाए थे। पायल ने खुलासा किया था कि फिल्म में एक रोल के ऑडिशन के दौरान दिबाकर बनर्जी ने उन्हें स्कर्ट उठाने और पेट दिखाने के लिए कहा था। इसके बाद से ही पायल ने फिल्मी दुनिया से दूरी बना ली। फिलहाल पायल रोहतगी सोशल मीडिया, ख़ासतौर पर ट्विटर काफी एक्टिव रहती हैं। उनका एक यूट्यूब चैनल भी है, जिस पर वह समय-समय पर विभिन्न मुद्दों पर अपनी राय बेबाकी से रखती हैं।

Read More: फिल्मों में आने से पहले योगा ट्रेनर हुआ करती थी बाहुबली की ‘देवसेना’ अनुष्का शेट्टी

COMMENT