Happy New Year: आप खुद हैं अपनी जिंदगी के मैनेजर, प्लानिंग आपको खुद करनी है

Views : 1535  |  0 minutes read

मैनेजमेंट की पढ़ाई करने के बाद लोग विभिन्न कम्पनीज में मैनेजमेंट देखते हैं, क्योंकि उन्होंने इसके लिए प्रोफेशनल डिग्री ली है। इससे कम्पनी के काम को बेहतर तरीके से चलाने में मदद मिलती है। लेकिन क्या आपने गौर किया कि जिंदगी को भी बेहतर तरीके से मैनेज करने की जरूरत होती है लेकिन इसके लिए किसी मैनेजमेंट डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। यहां आपका अनुभव, निर्णय ​लेने की क्षमता, धैर्य, समय का ध्यान और बहुत सी बातें काम आती हैं, जो आपको जिंदगी का सफल मैनेजर बनाती है।

ऐसे कई लोग आपको मिल जाएंगे जो यह शिकायत करते रहते हैं कि उनकी जिंदगी सही से नहीं चल रही, कुछ भी सही नहीं हो रहा, हर तरफ सिर्फ परेशानी ही है। ये वे लोग हैं जो खुद को मैनेज नहीं करना चाहते। इनके लिए जिंदगी की छोटी सी परेशानी भी काफी बड़ी होती है क्योंकि इन्हें पता ही नहीं होता कि कैसे समस्याओं के साथ डील करना है।

जिंदगी को स्मूदली चलाने के लिए आपको अपने आस पास की और खुद से जुड़ी चीजों को व्यवस्थित करने की जरूरत होती है। समस्याएं सबकी जिंदगी में आती है, उनके कारणों को समझना और फिर उसे सुलझाने की प्लानिंग करना अपने आप में एक कला है, जो हर किसी को नहीं आती। इस कारण तनाव और डिप्रेशन पैदा होता है। जब आप अपने छोटे—छोटे कामों को भी एक नियोजित तरीके से करते हैं तो बहुत सारी समस्याएं तो पैदा होने से पहले ही खत्म हो जाती हैं।

अपने हर दिन की प्लानिंग करिए, समय की कीमत समझिए, धैर्य के साथ निर्णय ​लीजिए, खुद को अपडेट रखिए…साथ ही अपने चेहरे पर मुस्कान रखिए। यकीन मानिए, यदि आपने इतना भी कर लिया तो आपकी जिंदगी बहुत हद तक मैनेज हो जाएगी। हां, एक बात और रात को सोने से पहले दिनभर का आंकलन भी करें और अगले दिन के लिए योजना भी बनाएं, तभी तो जिंदगी आपको सफल मैनेजर का टैग देगी।

Read More: अपने लिए खुद लें निर्णय और चुनौतियों के लिए रहें तैयार

 

COMMENT