स्पेशल: सैफ़ से पहले इन दो स्टार्स के साथ रहे थे करीना कपूर के अफेयर्स

Views : 2700  |  3 minutes read
Kareena-Kapoor-Biography

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान आज 21 सितम्बर को अपना 40वां जन्मदिन मना रही हैं। करीना का जन्म वर्ष 1980 में बॉलीवुड स्टार रणधीर कपूर और बबीता के मुंबई स्थित घर में नामी कपूर खानदान में हुआ था। उनका पूरा परिवार फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है। करीना को प्यार से ‘बेबो’ के नाम से बुलाते हैं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के जमनाबाई नर्सी स्‍कूल में ली। इसके बाद करीना ने देहरादून के वेलहम गर्ल्‍स स्‍कूल से अपनी स्कूलिंग की आगे की पढ़ाई की। ऐसे में आज करीना कपूर खान के ख़ास दिन पर जानते हैं उनकी ज़िंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

kareena kapoor

फिल्म ‘रिफ्यूजी’ से एक्टिंग में रखा कदम

एक्टिंग की दुनिया में करीना ने साल 2000 में आई जे.पी दत्ता की फिल्म ‘रिफ्यूजी’ से की। फिल्म में करीना अपनी दमदार एक्टिंग से क्रिटिक्स का दिल जीतने में कामयाब रहीं। करीना अपनी पहली ही फिल्म में बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड पाने में कामयाब रहीं। कॅरियर के शुरुआती दौर में करीना की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाईं। कुछ फिल्में चलती तो कुछ फिल्मों की सफलता का क्रेडिट उनके को-स्टार को दे दिया जाता। साल 2003 में आई फिल्म ‘चमेली’ करीना के कॅरियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुई। साल 2007 में आई फिल्म ‘जब वी मेट’ में गीत के किरदार ने करीना को दर्शकों का चहेता बना दिया। इस फिल्म को मिली कामयाबी के बाद करीना बॉलीवुड में सफल अभिनेत्रियों में गिनी जाने लगीं।

kareena kapoor movies

करीना के कॅरियर की बेहतरीन फिल्में

करीना कपूर खान को फिल्म इंडस्ट्री में आए तकरीबन 20 साल होने को आए हैं। बॉलीवुड में इतना लंबा वक्त देने के बाद करीना सफलतम अभिनेत्रियों में शुमार की जाती है। करीना की बेहतरीन फिल्मों में ‘रिफ्यूजी’, ‘चमेली’, ‘ऐतराज़’, ‘सत्याग्रह’, ‘गोलमाल रिटर्न्स’, ‘सिंघम रिटर्न्स’, ‘वीरे दी वेडिंग’, ‘हिरोइन’, ‘जब वी मेट’, ‘बजरंगी भाईजान’, ‘बॉडीगार्ड’, ‘मुझे कुछ कहना है’ ‘रा-वन’, ‘कभी खुशी कभी गम’, डॉन जैसी फिल्में शामिल हैं।

kareena shahid

इनके साथ रहा करीना का अफेयर

इस बात से सभी वाकिफ हैं कि शादी से पहले करीना और शाहिद कपूर  डेट कर रहे थे। साल 2004 से दोनों की लव स्टोरी खासी चर्चाओं में रही। उस दौर में ये जोड़ी बॉलीवुड का हॉट कपल कहा जाता था। दोनों को अक्सर साथ स्पॉट किया जाता था। लेकिन दोनों की लव स्टोरी ज्यादा दिन नहीं चली। साल 2007 में ‘जब वी मेट’ के दौरान दोनों के रिश्ते में दरार पड़ गई और दोनों अलग हो गए।

kaho na pyaar hai

इससे पहले करीना का नाम ऋतिक रोशन के साथ भी जुड़ा। खबरों की मानें तो करीना ऋतिक रोशन की फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ से फिल्मी कॅरियर की शुरुआत करने वाली थी। करीना ने फिल्म की शूटिंग भी शुरु कर दी थी मगर कुछ मतभेदों के बाद करीना की जगह फिल्म में अमीषा पटेल को ले लिया गया। फिल्म ‘यादें’ और ‘मैं प्रेम की दीवानी हूं’ और ‘मुझसे दोस्ती करोगे’ जैसी फिल्मों के दौरान ऋतिक और बेबो की नज़दीकियां काफी बढ़ गई थीं। चूंकि ऋतिक ने पहली फिल्म के बाद ही सुजैन से शादी कर ली थी इसलिए करीना ने बाद में उनसे दूरी बना ली।

saif ali kareena kapoor

10 साल बड़े सैफ को बनाया जीवनसाथी

शाहिद कपूर से ब्रेकअप के बाद करीना का झुकाव सैफ अली खान के प्रति हुआ। फिल्म ‘टशन’ की शूटिंग के दौरान दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ी। और दोनों का प्यार फिल्म ‘कुर्बान’ के समय परवान चढ़ा। करीब 6 साल एक दूसरे को डेट करने के बाद दोनों ने साल 2012 में शादी कर ली। दोनों की इस शादी ने मीडिया में खूब सुर्खियां बटोरी थी। इस शादी से दोनों को एक बेटा तैमूर है।

kareena kapoor

इन फिल्मों में आएंगी नज़र करीना

अपने फिल्मी कॅरियर में कई मुकाम हासिल कर चुकी अभिनेत्री करीना कपूर खान सैफ़ अली खान से शादी के बाद से चुनिंदा फिल्मों में काम कर रही हैं। उनकी पिछली फिल्म अक्षय कुमार, दलजीत दोसांझ, कियारा आडवाणी स्टारर ‘गुड न्यूज’ थी। हालांकि, वे इस साल फरवरी में ​इरफ़ान स्टारर फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ में कैमियो करती दिखीं। करीना आगे ‘तख्त’, ‘सैल्यूट’ और ‘लाल सिंह चड्ढा’ जैसी फिल्मों में नज़र आएंगी।

Read More: करीना के 40वें बर्थडे पर देखें फिल्म रिफ्यूजी’ से ‘गुड न्यूज’ तक की 20 साल की जर्नी

Kareena-Kapoor-Khan

COMMENT