टेक ज्ञान

मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट: अक्टूबर में गूगल को मिली 24,569 शिकायतें, हटानी पड़ी इतनी आपत्तिजनक सामग्री

दिग्गज अमेरिकी आईटी कंपनी गूगल ने भारतीय आईटी कानून के अनुपालन में अक्टूबर माह की पारदर्शिता रिपोर्ट जारी कर दी है। गूगल के अनुसार, उसे अक्टूबर माह में आपत्तिजनक सामग्री को लेकर 24,569 शिकायतें मिलीं। इनके आधार पर उसने अपने प्लेटफॉर्म से 48,594 सामग्रियों को हटाया। कंपनी ने अपनी मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट में बताया कि स्वचालित प्रक्रिया के दौरान 3,84,509 सामग्रियों को हटाया गया। इससे पहले सितंबर माह में गूगल को 29,842 शिकायतें मिली थीं। इनके आधार पर 76,967 सामग्रियां हटाई गई थीं। इस महीने में 4,50,246 सामग्री स्वचालित प्रक्रिया के दौरान हटाई गईं।

शिकायत का सावधानी से आकलन करता है गूगल

बहुराष्ट्रीय तकनीकी कंपनी ने मई से लागू किए गए भारतीय आईटी नियमों के अनुपालन में यह जानकारी दी है। अक्टूबर में गूगल के प्लेटफॉर्म से हटाई गई सामग्री स्थानीय कानूनों के उल्लंघन या किसी के व्यक्तिगत अधिकार का हनन करने वाली थीं। इनमें कुछ शिकायतकर्ताओं ने अपने बौद्धिक संपदा अधिकार के उल्लंघन का आरोप लगाया था तो कुछ ने इससे अपनी इमेज खराब करने की बात कही थी।

गूगल का कहना है कि किसी भी सामग्री के संबंध में शिकायत मिलने पर उसका काफी सावधानी से आकलन किया जाता है। इसके बाद ही उस पर कार्रवाई की जाती है। अगर श्रेणीवार बात करें तो कॉपीराइट एक्ट के उल्लंघन पर 48,078, ट्रेडमार्क उल्लंघन पर 313, धोखाधड़ी पर 97, जालसाजी पर 62, अदालती आदेश पर 49, ग्राफिक सेक्सुअल सामग्री पर 7 सामग्रियां हटाई गई हैं। गूगल ने यह भी स्पष्ट किया है कि एक ही शिकायत के आधार पर इससे संबंधित कई सामग्रियों को हटाया जा सकता है।

ट्विटर की बिना अनुमति निजी फोटो-वीडियो शेयरिंग पर रोक

ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल ने पद संभालने के साथ ही कंपनी में नीतिगत बदलाव करने शुरू कर दिए हैं। ट्विटर ने निजी जानकारी की सुरक्षा नीति में नया अपडेट दिया है। इसमें निजी तस्वीरें व वीडियो यूजर्स की अनुमति के बिना शेयर नहीं किए जा सकेंगे। इसकी ट्विटर सेफ्टी के आधिकारिक अकाउंट से घोषणा हुई। इसमें कहा गया है कि यूजर्स द्वारा तस्वीरें शेयर करना महत्वपूर्ण ऑनलाइन गतिविधि है।

यूजर्स के पास यह निर्णय लेने का विकल्प होना चाहिए कि वे अपना निजी फोटो सार्वजनिक तौर पर शेयर करने की अनुमति देना चाहते हैं या नहीं। ट्विटर ने इसके लिए अपनी नीति को विस्तार दिया है। इस अपडेट के लागू होने के बाद अब निजी मीडिया जैसे तस्वीरें और वीडियो यूजर्स की बिना अनुमति के शेयर नहीं किए जा सकेंगे।

ट्विटर के नए CEO बने भारतीय मूल के पराग अग्रवाल, को-फाउंडर जैक डोर्सी ने दिया इस्तीफा

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago