हलचल

ट्विटर की सर्जिकल स्ट्राइक: पाकिस्तान समेत कई देशों के दूतावास अकाउंट किए बंद

प्रसिद्ध माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने भारत में संयुक्त राष्ट्र, तुर्की, ईरान और मिस्र में पाकिस्तान दूतावासों के आधिकारिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। इससे पहले ट्विटर ने पाकिस्तान में राष्ट्रीय सार्वजनिक प्रसारक- रेडियो पाकिस्तान के अकाउंट को भी रोक दिया था। ट्विटर ने संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तानी दूतावास का अकाउंट ब्लॉक कर दिया है।

पाकिस्तान का तत्काल एक्सेस के साथ बहाल करने का आग्रह

भारत में ट्विटर द्वारा इन आधिकारिक खातों को बंद करने के बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने ट्विटर से इन खातों को तत्काल एक्सेस के साथ बहाल करने का आग्रह किया। यह ऐसे समय में हुआ है जब सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए पाकिस्तान स्थित 6 चैनलों सहित 16 यूट्यूब समाचार चैनलों को बंद किया था।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अनुसार ये यूट्यूब चैनल भारत में दहशत पैदा करने, सांप्रदायिक विद्वेष भड़काने और सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए झूठी, असत्यापित जानकारी फैला रहे थे। बंद किए गए सोशल मीडिया खातों में पाकिस्तान स्थित छह और भारत स्थित 10 यूट्यूब समाचार चैनल शामिल हैं, जिनकी कुल दर्शकों की संख्या 68 करोड़ से अधिक है। सरकार ने कहा कि किसी भी डिजिटल समाचार प्रकाशक ने IT नियम, 2021 के नियम 18 के तहत मंत्रालय को आवश्यक जानकारी नहीं दी थी।

पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्र दूतावास अकाउंट पर भी ताला

पाकिस्तान में सरकारी अकाउंट के अलावा, डिजिटल फोरेंसिक, रिसर्च एंड एनालिटिक्स सेंटर (DFRAC) की एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ कि पाकिस्तानियों द्वारा बनाए गए कई नकली अकाउंट स्क्रीन के पीछे छिपे हुए हैं और भारत के प्रतिष्ठित संस्थानों को निशाना बनाने के एजेंडे के साथ हैशटैग चला रहे हैं। ये पाकिस्तानी अकाउंट खुलेआम दुष्प्रचार फैलाते हैं।

यहां ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि इनमें से कुछ खाते केवल भारत को बदनाम करने के उद्देश्य से बनाए गए थे। एजेंडा को आगे बढ़ाने के बाद उन्होंने अपना उपयोगकर्ता नाम बदल दिया। परदे के पीछे जो इस एजेंडा अभियान को हवा दे रहे थे, वे नकली सूचनाओं को आगे बढ़ाने के लिए एक-दूसरे की सामग्री की नकल करते दिख रहे थे।

Read Also: ट्विटर इस नये फीचर की कर रहा है ​टेस्टिंग, यूजर को मिलेगी ये सुविधा

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago