हलचल

भारत ने कोरोना वैक्सीनेशन में 100 करोड़ के आंकड़े को पार किया, पीएम मोदी बोले- सामूहिक भावना की जीत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत ने टीकाकरण का इतिहास रच दिया है। देश में कोरोना वैक्सीनेशन का कुल आंकड़ा 100 करोड़ के पार चला गया है। सबसे ख़ास बात ये है कि महज़ 278 दिन में भारत ने यह आंकड़ा पार कर लिया। सौ करोड़ टीकों में 70,82,81,784 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है। जबकि 29,16,28,140 लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं। वहीं, अब वैक्सीनेशन के मामले में भारत सिर्फ चीन से पीछे है। कोरोना टीकाकरण के मामले में चीन अन्य देशों के मुकाबले काफी आगे है।

भारत से नीचे अमेरिका, रूस और ब्रिटेन हैं। आंकड़ों के मुताबिक, चीन में 223 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लोगों को दी जा चुकी है। वहां करीब 75 फीसदी लोग फुली वैक्सीनेटेड हो चुके हैं। जबकि भारत में 100 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज लगी है और लगभग 30 फीसदी लोग फुली वैक्सीनेटेड हो चुके हैं।

भारत ने इतिहास रच दिया है: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक दी गई खुराक की संख्या 100 करोड़ के पार पहुंचने पर कहा कि भारत ने एक नया इतिहास रच दिया है। उन्होंने टीकाकरण की इस उपलब्धि को भारतीय विज्ञान, उद्यमों और 130 करोड़ भारतीयों की सामूहिक भावना की जीत करार दिया। पीएम मोदी देश के यह उपलब्धि हासिल करने के मौके पर राम मनोहर लोहिया अस्पताल भी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने वहां अस्पताल के अधिकारियों के साथ बातचीत की। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी उनके साथ मौजूद थे।

उपलब्धि पीएम मोदी के सक्षम नेतृत्व का परिणाम: स्वास्थ्य मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक ट्वीट करके देश को 100 करोड़ कोरोना टीके लगाए जाने की उपलब्धि हासिल करने पर बधाई दी और कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सक्षम नेतृत्व का परिणाम है। उन्होंने लिखा, ‘बधाई हो भारत! यह दूरदर्शी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थ नेतृत्व का प्रतिफल है।’ वहीं, दक्षिण-पूर्व एशिया में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने इस उपलब्धि के लिए देश को बधाई देते हुए कहा कि यह मजबूत राजनीतिक नेतृत्व के बिना संभव नहीं था।

पीएम के सामने दिव्यांग को लगा 100 करोड़वां टीका

भारत में कोरोना वैक्सीन के 100 करोड़ डोज पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्यकर्मियों से बात की और उन्हें यह उपलब्धि हासिल करने में सहयोग के लिए बधाई दी। यहां पीएम मोदी के सामने ही बनारस के दिव्यांग अरुण रॉय को 100 करोड़वां डोज लगाया गया। इस दौरान पीएम मोदी ने एक नर्स से पूछा कि क्या टीका लगवाने वाला कोई ऐसा शख्स भी आया, जिसे दर्द हुआ हो या चिल्लाया हो।

डब्लयूएचओ चीफ ने मोदी को दी बधाई, भारत की तारीफ की

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अधोनाम घेब्रेयसस ने भी देश की इस उपलब्धि पर पीएम मोदी को बधाई दी। भारत के इस ऐतिहासिक क्षण पर डब्ल्यूएचओ महानिदेशक घेब्रेयसस ने कहा है कि भारत में बिना किसी पक्षपात और सबको साथ लेकर चलने से टीकाकरण का विशाल लक्ष्य हासिल हुआ है।

Read Also: भारत आने वाले यात्रियों के लिए नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट लाना अनिवार्य

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago