लाइफस्टाइल

इन गलत आदतों की वजह से कम उम्र हो सकते हैं गंजेपन का शिकार

आज के समय में कम उम्र में ही लोग बालों की समस्याओं का सामना कर रहे हैं। हालिया स्टडीज में यह पाया गया है कि हर पांच में से एक व्यक्ति बालों के झड़ने, बालों के पतले होने, चमक और घनत्व में कमी और बालों की कमजोरी जैसी समस्याओं से परेशान है। दरअसल, कई बार लोग जाने-अनजाने में कई ऐसी आदतों के शिकार हो जाते हैं जो बालों की सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होती हैं। क्योंकि ऐसे कई कारक हैं जो बालों की समस्या पैदा कर सकते हैं। हमारी कुछ आदतों के कारण समय से पहले बाल झड़ने और कमजोर होने लगते हैं, जिसके कारण गंजेपन की समस्या पैदा हो जाती है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर हम अपनी जीवनशैली और आहार में सुधार कर लें तो बालों की अधिकतर समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए उन आदतों के बारे में जो बालों की सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है:-

केमिकल युक्त प्रोडक्ट का बेजा इस्तेमाल

विशेषज्ञों का मानना है कि बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए तरह-तरह के केमिकल युक्त शैम्पू और अन्य उत्पादों को प्रयोग में नहीं लाना चाहिए। इससे बालों को काफी नुकसान हो सकता है। इसके इतर गीले बालों को गलत तरीके से संभालना और ज्यादा गर्म पानी से नहाना भी बालों को खराब कर सकता है। हेयर कलर, स्ट्रेटनिंग, पर्मिंग और ब्लीचिंग जैसी केमिकल प्रक्रियाएं बालों से प्रोटीन और नमी को हटाने का काम करती है, जिससे बाल नाजुक होकर तेजी से टूटने लगते हैं।

सूरज की सीधी किरणों से हो सकता है नुकसान

स्टडीज के मुताबिक, सूरज की सीधी किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से भी बालों के बाहरी आवरण को नुकसान पहुंचता है, जिसे क्यूटिकल्स कहा जाता है। सूरज की तेज किरणों के सीधे बालों पर पड़ने के कारण होने वाले नुकसान के परिणामस्वरूप बाल पतले, शुष्क और भंगुर किस्म के हो सकते हैं, जो व्यक्ति को समय से पहले गंजेपन का शिकार बना सकते हैं।

खाने में पोषक तत्वों की अनदेखी करना

विशेषज्ञों का कहना है कि भोजन में पोषक तत्वों की कमी, एक समय भोजन न करने और जंक फूड का अधिक सेवन हमारे बालों के साथ ही स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित करता है। दरअसल, हमारे बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए हमें अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन युक्त तत्वों को शामिल करना चाहिए। हमारे बालों को सही अनुपात में आयरन, मैग्नीशियम, जिंक जैसे खनिजों की भी आवश्यकता होती है। इसलिए सभी जरूरी पोषक तत्वों को अपने आहार में जरूरी शामिल करें।

नींद की कमी और लगातार तनाव में रहना

पर्याप्त नींद नहीं लेने या अधिक तनाव होने के कारण कई ऐसे केमिकल और हार्मोंस का स्राव बढ़ने लगता है, जो हमारे बालों के झड़ने की एक प्रमुख वजह भी हो सकती है। लगातार तनाव के कारण नींद की भी समस्या हो सकती है, जिसके कारण भी बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। दरअसल, बालों के रोम, तंत्रिका कोशिकाओं के एक नेटवर्क से घिरे होते हैं। तंत्रिका तंत्र में होने वाली कोई भी प्रतिकूल रासायनिक गतिविधि बालों के रोम को प्रभावित और कमजोर कर सकती है।

शरीर में दिख रहे ये संकेत हो सकते हैं पानी की कमी के लक्षण

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago