कारोबार

जोमैटो-रेस्टोरेंट विवाद : गोल्ड प्लेटफॉर्म को लेकर जोमैटो ने मानी गलती, ग्राहकों पर भी फोड़ा ठिकरा

ऑनलाइन फूड बुकिंग व डिलीवरी करने वाली कंपनी जोमैटो अपने मुनाफे को लेकर पिछले कुछ समय से चर्चाओं में बनी हुई है। कंपनी ने अपने गोल्ड प्लेटफॉर्म से करीब 2800 करोड़ रुपए जुटाए हैं। कंपनी और रेस्टोरेंट मालिकों के बीच का विवाद गहराता जा रहा है। दरअसल पिछले कुछ समय से जोमैटो और उसके गोल्ड प्लेटफॉर्म से जुड़े रेस्टोरेंट के बीच विवाद चल रहा है। देशभर में अलग अलग शहरों में करीब 1200 से ज्यादा रेस्टोरेंट ने जोमैटो के गोल्ड प्लेटफॉर्म से खुद को अलग कर सभी को चौंका दिया था।

रेस्टोरेंट मालिकों का कहना है कि गोल्ड प्लेटफॉर्म के जरिए जोमैटो टेबल बुकिंग पर ग्राहकों को करीब 50 प्रतिशत तक का ऑफर दे रहा था। इसके इतर एप्स से रेस्टोरेंट बुकिंग की ओर से दी जाने वाली छूट से मालिकों को भारी नुकसान हुआ। जिसकी वजह से उन्होंने इस प्लेटफॉर्म से खुद को अलग कर लिया। हालांकि कंपनी ने सभी मालिकों से अनुरोध की है कि वह गोल्ड प्लेटफॉर्म से ना हटें।

क्या है गोल्ड प्लेटफॉर्म

कंपनी ने इसकी शुरुआत साल 2017 में की थी। जिसका मुख्य उद्देश्य ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी करना और लाभ अर्जित करना था। शुरुआत में इस प्लेटफॉर्म को सिर्फ 5 से 10 हजार ग्राहकों तक सीमित रखना था। लाभ बढ़ाने के लिए जोमैटो दोनों तरफ यानि ग्राहक से सब्सक्रिप्शन फीस और रेस्टोरेंट मालिकों से जुड़ने की फीस लेता है। इस गोल्ड प्लेटफॉर्म से जुड़ने वाले ग्राहकों की संख्या आज 13 लाख के पार पहुंच चुकी है।

गलतियां स्वीकार कर ग्राहकों पर फोड़ा ठिकरा

सोशल मीडिया के जरिए जोमैटो के संस्थापक दीपेंदर गोयल ने कहा है कि, ‘हम जानते है कि डिस्काउंट के पिछे पड़ने वाले लोग रेस्टोरेंट उद्योग को नुकसान पहुंचा रहे हैं। हमने कहीं-ना-कहीं गलतियां की हैं। यह एक तरह से आगाह करने वाली स्थिति है कि हमें अपने रेस्टोरेंट्स पार्टनर्स के लिए पहले की गई चीजों की तुलना में 10 गुना अधिक करने की जरूरत है।’

सामने आए विवाद को लेकर जौमैटो ने गलतियां स्वीकारते हुए ग्राहकों पर भी इसका दोष मढ़ा। नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया भारी डिस्काउंट के मामले को लेकर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग पहुंच गई है। आयोग ने इस मामले की जांच करने को कहा है।

Sushma Champawat

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago