ताजा-खबरें

इस शख्स के पास है बांग्लादेश और श्रीलंका से अधिक लड़ाकू विमान, मौजूद है दुनिया के प्रमुख विमान

दुनिया में लोगों के अजीबो-गरीब शौक होते हैं, हम भी एक ऐसे ही शख्स का जिक्र कर रहे हैं जिसने अपने जुनून की वजह से 110 लडाकू विमानों का संग्रह किया है। यह चौंकाने वाली बात है कि इस शख्स के पास बांग्लादेश और श्रीलंका से भी ज्यादा लड़ाकू विमान मौजूद है।

फ्रांस के बिओने टाउन के रहने वाला 87 वर्षीय मिशेल पोंट है। उसके पास दुनिया का सबसे बड़ा प्राइवेट फ्लीट जिसमें 110 लड़ाकू विमान शामिल हैं। वह तब चर्चा में आए जब उनके इस फ्लीट में अमेरिका का अत्याधुनिक एफ-16 को शामिल किया गया।

मिशेल अपने कॅरियर में पहले पायलट भी रह चुके हैं और यह जुनून उनको सेना के दिनों में शुरू हुआ। यह उसकी दुनियाभर के पुराने विमानों को नष्ट होने से बचाने की कोशिश का ही नतीजा है। उन्हें इस प्रकार के संग्रहालयों को खोलने की अनुमति दी है।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

ग्लोबल फायर इंडेक्स, 2019 के मुताबिक बांग्लादेश के पास कुल 90 लड़ाकू विमान हैं जबकि श्रीलंका के पास कुल 76 एयरक्राफ्ट हैं जिसमें हेलीकॉप्टर भी शामिल हैं। वह दुनिया में अकेले ऐसे शख्स हैं जिनके पास इतनी बड़ी संख्या में हवाई जहाज हैं। उसके गार्डन में मौजूद लड़ाकू विमानों की बड़ी संख्या के कारण इनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। हालांकि उनके संग्रहालय में मौजूद विमानों में से कोई भी उड़ान भरने में सक्षम नहीं है।

यही नहीं उनके इस निजी म्यूजियम को देखने के लिए प्रति वर्ष दुनिया भर के करीब 40 हजार पर्यटक आते हैंं। इन पर्यटकों से होने वाली आय से ही वह नए लड़ाकू विमानों को खरीदता है। जिससे उनके बेड़े में विमानों की संख्या बढ़ सके।

मिशेल ने लड़ाकू विमानों को संग्रहित करने का कार्य वर्ष 1980 में शुरू कर दिया था। पहला लड़ाकू विमान सेना की तरफ से उन्हें एक रेस जीतने पर पुरस्कार स्वरूप मिला था।

उनके संग्रहालय में मौजूद हैं कुछ लड़ाकू विमान

मिग-21 लड़ाकू विमान, जो रूस द्वारा निर्मित है। इसी के उन्नत संस्करण मिग-21 बाइसन का उपयोग आज भी भारतीय वायु सेना करती है।

डीएच-112 वेनम विमान, जो ब्रिटिश मूल का सिंगल इंजन वाला विमान है। इसका उपयोग रॉयल एयरफोर्स (RAF) द्वारा स्वेज संकट के दौरान किया गया था।

फ्रांस द्वारा निर्मित सिंगल सीट और सिंगल इंजन वाला डसॉल्ट मिराज III लड़ाकू विमान है। इसे फ्रांसीसी कंपनी डसॉल्ट एविएशन द्वारा विकसित और निर्मित किया गया था।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago