लाइफस्टाइल

विश्वकप: टीम इंडिया के आधे खिलाड़ी ग्रेजुएट पास भी नहीं, जानें कौन-कितना पढ़ा है?

टीम इंडिया बुधवार को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप-2019 में अपने अभियान का आगाज़ करने जा रही है। भारतीय टीम अपना टूर्नामेंट में अपना पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के साथ साउथैम्प्टन के ‘द रोज बाउल’ स्टेडियम में खेलेगी। पूरे देश की नज़रे इस मुकाबले पर टिकी हुई है, साथ ही टीम इंडिया के विश्वकप जीतने की उम्मीद भी 130 करोड़ हिंदुस्तानी कर रहे हैं। इस मुकाबले से पहले हम टीम इंडिया के ​स्टार खिलाड़ियों की शिक्षा के बारे में बात करने जा रहे हैं। इनमें अधिकांश खिलाड़ियों की शिक्षा जानकार आप भी हैरान रह जाएंगे। आइये जानते हैं स्‍पोर्ट्स को करियर बनाने वाले ये खिलाड़ी कितने पढ़े-लिखे है..

कितने पढ़े-लिखे हैं टीम इंडिया के कप्तान कोहली

विराट कोहली: आपको यह जानकार हैरानी होगी कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली बड़े स्टाइलिश इंसान व खिलाड़ी है लेकिन वह केवल 12वीं पास है। उन्होंने 12वीं की पढ़ाई विशाल भारती पब्लिक स्‍कूल, नई दिल्‍ली से की है। इसके बाद कोहली ने अंडर-19 क्रिकेट से अपना क्रिकेट करियर शुरु किया और पिछले कई वर्षों से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जगत में अपना बड़ा नाम बनाया है।

महेन्‍द्र सिंह धोनी: टीम इंडिया के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक एमएस धोनी अब किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। धोनी ने डीएवी जवाहर विद्या मंदिर से पढ़ाई शुरू की। यहां से ही उन्‍हें क्रिकेट और फुटबॉल खेलने का शौक पैदा हुआ। इसके बाद वे सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ रांची गए मगर पढ़ाई बीच में छोड़ क्रिकेट की ओर चले गए। एमएस धोनी ग्रेजुएशन पूरा करना चाहते थे लेकिन अपने व्‍यस्‍त क्रिकेट शिड्यूल के चलते वे फाइनल एग्‍जाम नहीं दे सके। हालांकि, 2011 विश्‍वकप जीतने के बाद सेंट जेवियर्स कॉलेज ने उन्‍हें हॉनरेरी डिग्री प्रदान की।

रोहित भी नहीं कर सके ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पूरी

रोहित शर्मा: टीम इंडिया के विस्फोटक ओपनर और बड़ी पारी खेलने के लिए मशहूर रोहित शर्मा केवल 12वीं कक्षा तक ही पढ़ाई कर सके हैं। रोहित को जल्द ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने का मौका देश की ओर से मिल गया था। उन्होंने प्राइमरी शिक्षा आवर लेडी ऑफ वेलंकन्नी हाई स्कूल से पूरी की। इसके बाद उन्हें स्कूल क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन के कारण स्वामी विवेकानंद स्कूल में छात्रवृत्ति के तौर पर प्रवेश मिला, जहां उनके कोच दिनेश लाड क्रिकेट के कोच थे। रोहित ने मुंबई के रिजवी कॉलेज में भी पढ़ाई की थी लेकिन पूरी नहीं कर सके।

जसप्रीत बुमराह: टीम इंडिया के स्‍टार स्ट्राइक पेस बॉलर जसप्रीत बुमराह ने केवल अपनी स्‍कूलिंग तक की पढ़ाई पूरी की है। उन्होंने निर्माण हाईस्‍कूल अहमदाबाद से स्कूल शिक्षा पूरी की। इसके बाद से बुमराह नेअपना पूरा ध्‍यान केवल और केवल क्रिकेट पर लगा दिया था। आज वह टीम इंडिया का स्टार डेथ ओवर बॉलर है।

Read More: वर्ल्ड कप-2019: दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ 400 रन बना पाएगा भारत?

10वीं पास भी नहीं कर सके ऑलराउंडर हार्दिक

हार्दिक पंड्या: भारतीय टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या भले ही गेंद और बैट से कई बार कमाल दिखा चुके हैं लेकिन पढ़ाई में वह बिल्कुल भी अच्छे नहीं नहीं थे। यहां तक कि 9वीं क्लास में फेल हो जाने के बाद उन्होंने 10वीं क्लास में पढ़ाई करने से परिवार को साफ ही मना कर दिया था। इसके बाद हार्दिक पूरी तरह से क्रिकेट के लिए समर्पित हो गए और टीम इंडिया में बहुत ही जल्द स्थान लिया। विश्‍वकप में ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या टीम इंडिया के लिए बड़े गेमचेंजर साबित हो सकते हैं।

शिखर धवन: टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन केवल 12वीं क्लास पास है। इसके बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी और सारा ध्यान अपने क्रिकेट करियर पर लगा दिया। धवन ने अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली के पश्चिम विहार स्थित सेंट मार्क्स सीनियर सेकंडरी स्कूल से पूरी की। अब शिखर टीम इंडिया में लंबे समय से बतौर ओपनर खेल रहे हैं।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago