ये हुआ था

बर्थडे: बचपन में क्रिकेट और फुटबॉल खेला करते थे वर्ल्ड चैंपियन रेसर उसैन बोल्ट

खेल की दुनिया के सबसे तेज धावक उसैन बोल्ट आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 21 अगस्त, 1986 को जमैका के एक छोटे कस्बे शेरवुड कंटेट में हुआ था। उनके पिता वेलेस्ले और मां जेनिफ़र बोल्ट ग्रामीण एरिया में एक ग्रोसरी स्टोर चलाकर परिवार का पालन पोषण करते थे। बोल्ट को दुनिया का सर्व-कालिक महान स्प्रिंटर माना जाता हैं। उनका पूरा नाम उसैन सेंट लियो बोल्ट हैं। अपनी रफ्तार से लोगों का दिल जीतने वाले बोल्ट की प्रोफेशनल व निजी ज़िंदगी दिलचस्प रही है। इस खास अवसर पर जानते हैं उनके बारे में कुछ अनसुनी बातें…

बोल्ट का खेलों के प्रति शुरू से ही रहा ख़ास लगाव

रिकॉर्डधारी धावक उसैन बोल्ट का खेलों के प्रति शुरू से ही ख़ास लगाव था। वे बचपन में अपने भाई के साथ गली में क्रिकेट और फुटबॉल खेला करते थे। उन्होंने बाद में इस बात का ज़िक्र करते हुए कहा, यह सच है जब मैं युवा था.. खेलों के अलावा अन्य चीजों के बारे में नहीं सोचता था। बोल्ट ने प्राइमरी शिक्षा वालडेनसिया प्राइमरी स्कूल में ली, जहां उन्हें स्प्रिंट क्षमता दिखाने का मौका मिला था। 12 साल की उम्र में बोल्ट अपने स्कूल में 100 मीटर रेस में सबसे तेज धावक बन गए थे। विलियम क्निब्ब मेमोरियल हाई स्कूल में दाख़िला लेने के बाद उनका अन्य खेलों पर भी फोकस रहा। लेकिन उनके क्रिकेट कोच को उनमें स्पीड क्षमता दिखी। उन्होंने उसैन बोल्ट को ट्रैक और फील्ड इवेंट्स में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

आठ बार ओलंपिक चैंपियनशिप अपने नाम की

उसैन बोल्ट ने स्पीड के मामले में कई विश्व रिकॉर्ड तोड़े थे। साथ ही उन्होंने कई ऐसे कीर्तिमान बनाए हैं, जिन्हें तोड़ना किसी भी स्प्रिंटर के लिए आसान नहीं होगा। अगस्त 2017 में ट्रैक से संन्यास लेने वाले बोल्ट ने आठ बार ओलंपिक चैंपियनशिप अपने नाम की। इसके अलावा बोल्ट 11 बार के वर्ल्ड चैंपियन भी हैं। उनका 100 मीटर (9.58 सेकंड) और 200 मीटर (19.19 सेकंड) के वर्ल्ड रेकॉर्ड 10 साल बाद भी कोई तोड़ नहीं सका है।

उसैन बोल्ट ने ओलंपिक गेम्स में बीजिंग (2008), लंदन (2012) और रियो डी जे​नेरियो (2016) में 100, 200 और 4x 100 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीता था। बोल्ट ने एक इंटरव्यू में खुलासा करते हुए कहा था, ‘बीजिंग ओलंपिक में रिकॉर्ड ब्रेकिंग 100 मीटर की दौड़ शुरू करने से पहले मैंने भर-पेट चिकन नगेट्स खाए थे।’

अब तक के सबसे ज्यादा कमाई वाले एथलीट हैं बोल्ट

उसैन बोल्ट अब तक के इतिहास के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीट हैं। उनकी मासिक इनकम 21 मिलियन डॉलर थी। इस मामले में बाक़ी एथलीट उनके आस-पास भी नहीं हैं। बोल्ट के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि बचपन से ही उनमें क्रिकेट के प्रति काफी रुचि थी। उन्होंने एक बार खुद बताया था कि अगर वे धावक नहीं होते तो एक तेज गेंदबाज होते।

बोल्ट ने कहा था कि जब वे बच्चे थे तो पाकिस्तान के समर्थक थे और तेज गेंदबाज वकार यूनुस की बॉलिंग के फैन हुआ करते थे। इनके अलावा वह पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ओपनर बल्लेबाज मैथ्यू हेडन के भी प्रशंसक हैं।

जमैकन स्प्रिंटर स्पीड वाली कारों के शौकीन हैं बोल्ट

जमैकन स्प्रिंटर उसैन बोल्ट को खेलों के अलावा स्पीड वाली कारें बहुत ज्यादा पसंद हैं। स्पीड के बादशाह रहे बोल्ट के पास बेहद शानदार कार कलेक्शन हैं। उनके लग्जरी कार कलेक्शन में लगभग 3.87 करोड़ लागत की फरारी 458, लगभग 2.1 करोड़ रुपए की फरारी एफ 430, करीब 1.21 करोड़ लागत की बीएमडब्ल्यू एम3 और लगभग 2 करोड़ रुपए की निसान जीटी-आर जैसी महंगी कारें हैं।

उसैन बोल्ट के नाम से एक मोबाइल ऐप भी बना हुआ है। बोल्ट डांस के प्रति अपने प्यार का इजहार करते हैं। उनके बारे में सबसे ख़ास बात यह है कि वर्ष 2018 में उन्होंने प्रोफेशनल क्लब फुटबॉल खेलना शुरु कर दिया था, लेकिन एक साल बाद ही मई 2019 में इससे भी संन्यास ले लिया। अब बोल्ट खुद की एकेडमी चलाते हैं।

Read: जोंटी रोड्स को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेले गए मैच ने बना दिया था स्टार

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago