ये हुआ था

फिल्म ‘तेरे नाम’ की हीरोइन भूमिका चावला ने चार साल डेट के बाद योग गुरु से की थी शादी

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान की छवि हिंदी सिनेमा में एक ऐसे शख्स की है, जो फिल्म इंडस्ट्री में ना सिर्फ स्टार किड्स, बल्कि आम चेहरों को भी फिल्मों में लॉन्च करते हैं। इस लिस्ट में शामिल हैं अभिनेत्री भूमिका चावला। वर्ष 2003 में रिलीज़ हुई सलमान खान की सुपरहिट फिल्म ‘तेरे नाम’ से भूमिका ने बॉलीवुड में कदम रखा। हालांकि, बॉलीवुड में डेब्यू करने से पहले भूमिका साउथ की फिल्मों में काम कर चुकी थी। साउथ की इस अदाकारा को बॉलीवुड में लॉन्च का श्रेय सलमान खान को जाता है। सलमान की यह ऑनस्क्रीन हीरोइन आज अपना 45वां जन्मदिन मना रही हैं। अभिनेत्री भूमिका चावला का जन्म 21 अगस्त, 1978 को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। इस खास अवसर पर जानिए उनके जीवन के बारे में कुछ अनसुनी बातें…

तेलुगु फिल्म ‘युवाकुडू’ से शुरू हुआ एक्टिंग करियर

भूमिका चावला ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री से की। उनकी पहली फिल्म ‘युवाकुडू’ वर्ष 2000 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म से वह कुछ हद तक इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब रही। मगर, उनके करियर में साल 2001 में आई फिल्म ‘कुशी’ मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म में भूमिका ने अभिनेता पवन कल्याण के साथ स्क्रीन साझा की थी। फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त सफलता मिली। इस फिल्म में अपनी दमदार एक्टिंग के लिए भूमिका चावला को बेस्ट एक्ट्रेस का ‘फिल्म फेयर अवॉर्ड’ भी मिला था।

पहली फिल्म के बाद बॉलीवुड में नहीं रही ज्यादा सफल

अभिनेत्री भूमिका चावला ने वर्ष 2003 में फिल्म ‘तेरे नाम’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई और कई अवॉर्ड्स अपने नाम किए। इस फिल्म के लिए भूमिका एकबार फिर बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवॉर्ड अपने नाम करने में सफल रहीं। उन्हें फिल्म ‘तेरे नाम’ के बाद बॉलीवुड में कई फिल्में मिली, जिसमें ‘रन’, ‘सिलसिले’, ‘दिल ने जिसे अपना कहा’ जैसी फिल्में शामिल हैं।

हालांकि, ये सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकीं। यही वजह है कि भूमिका को फिल्में मिलना बंद हो गया। लेकिन साल 2016 में भूमिका चावला ने फिल्म ‘एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ से बॉलीवुड में कमबैक किया, जिसमें वह धोनी बने सुशांत सिंह राजपूत की बहन के किरदार में नज़र आईं।

4 साल के अफेयर के बाद योग गुरु को बनाया हमसफर

वर्ष 2007 में 21 अक्टूबर के दिन एक्ट्रेस भूमिका चावला के अचानक शादी करने की ख़बर ने एकबार के लिए सभी को चौंका दिया था। भूमिका ने अपने ही योग गुरु भरत ठाकुर से नासिक के एक गुरुद्वारे में शादी की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये दोनों लगभग 4 साल से एक-दूसरे को डेट कर रहे थे। शादी के करीब 7 साल बाद भूमिका ने साल 2014 में एक बेटे को जन्म दिया। एक्ट्रेस लंबे समय तक फिल्मी पर्दे से दूर अपनी निजी जिंदगी में व्यस्त रहने के बाद भूमिका वापस फिल्मों में सक्रिय हो गई है।

सलमान के साथ एक बार फिर आई नज़र

अभिनेत्री भूमिका चावला ने वर्ष 2021 में तेलुगु फिल्म ‘इधे मां काता’, ‘पागल’ और ‘सीटीमार’ में काम किया। साल 2022 में वह फिल्म ‘ऑपरेशन रोमियो’, ‘सीता रामम’ व ‘बटरफ्लाई’ में अहम किरदार निभाती नज़र आईं। इस साल अबतक भूमिका तमिल फिल्म ‘कन्नई नामबते’ और सलमान खान के साथ फिल्म ‘किसी का भाई किसी की जान’ में काम करती दिखी हैं।

Read: सैफ़ अली खान ने अपनी पहली डेट पर ही अमृता सिंह के साथ की थी ये हरकत

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago