लाइफस्टाइल

जानिए.. कोरोना संक्रमण से ठीक होने वालों के लिए टूथब्रश बदलना क्यों है जरूरी?

देश में कोरोना के मामले दुनियाभर में सक्रिय मामलों के करीब 40 फीसदी है। यहां दूसरी लहर में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। महामारी की एक बुरी बात ये है कि इस बीमारी से ठीक हुआ व्यक्ति दोबारा भी इससे संक्रमित हो सकता है। हालांकि, कोरोना से बचाव में इसकी वैक्सीन काफी प्रभावी साबित हुई है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना के टीके हर समय सभी स्थितियों में 100 प्रतिशत सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकते हैं। ऐसे में संक्रमित व्यक्ति को ध्यान देना होगा कि एक बार कोरोना से ठीक होने के बाद दोबारा इससे संक्रमित न हो जाएं। इस बारे में विशेषज्ञों की सलाह है कि संक्रमण से ठीक होने के बाद सबसे पहले अपना टूथब्रश बदल देना चाहिए। ऐसा न करने से दोबारा संक्रमित होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

दोबारा संक्रमित कर सकता है टूथब्रश

कोरोना संक्रमितों में कई ऐसे व्यक्ति है जो दोबारा संक्रमित पाए गए हैं, यानि ये पूर्व में भी हो चुके थे। इनमें से कई लोग कोरोना की वैक्सीन भी ले चुके हैं। ऐसे में जहां देश में कोविड-19 की दूसरी के बाद तीसरे लहर आने की भी बात चल रही है तो लोगों को विशेषज्ञों की बात मानकर विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। दंत चिकित्सकों का कहना है कि लोगों का टूथब्रश न केवल उन्हें दोबारा संक्रमित कर सकता है, बल्कि उनके परिवार वालों को भी इससे नुकसान हो सकता है, क्योंकि ज्यादातर भारतीय घरों में लोग कॉमन वॉशरूम का ही इस्तेमाल करते हैं।

गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करना अच्छा उपाय

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कोरोना वायरस की छोटी बूंदें संक्रमित व्यक्ति के मुंह से खांसी, छींक आदि के माध्यम से निकलकर आसपास की सतहों को दूषित कर देती है। इसे लेकर कहा गया है कि कोविड-19 के लक्षण मिलने के 20 दिनों के बाद अपने टूथब्रश व जीभ क्लीनर को बदलना चाहिए। गर्म पानी में नमक की कुछ मात्रा मिलाकर गरारे करना, मुंह में छिपे वायरस या बैक्टीरिया को खत्म करने का सबसे अच्छा उपाय है। इसके लिए आजकल कई प्रकार के माउथवॉश और बीटाडीन गार्गल बाजार में आसानी से मिल जाते हैं।

अपना टूथब्रश और जीभ क्लीनर बदल लेना चाहिए

एक डेंटल सर्जरी विशेषज्ञ का कहना है कि केवल टूथब्रश ही नहीं जीभ क्लीनर आदि को भी समय पर बदल लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह के मौसमी फ्लू, खांसी व सर्दी से उबर चुके लोगों को अपना टूथब्रश और जीभ क्लीनर बदल लेना चाहिए। ऐसा करने से दोबारा संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि बाथरूम में रखे उस सामान को बदल देना चाहिए, जिससे व्यक्ति में संक्रमण का खतरा पैदा हो सकता है।

Read More: इम्यूनिटी मजबूत करने का भी काम करती है लौंग, सेवन करने से होते हैं ये फायदे

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago