टेक ज्ञान

ट्विटर ने नए फीचर किए लॉन्च, अब पैसे भी कमा सकेंगे यूजर्स

प्रसिद्ध माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले यूजर्स ​के लिए एक अच्छी खबर आई है। यदि ट्विटर इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के पास अच्छे-खासे फॉलोअर्स हैं तो वह अब पैसे भी कमा सकता है। जी हां, ट्विटर ने ऐलान किया है कि उसके यूजर्स अपने फॉलोअर्स से कमाई कर सकते हैं। ट्विटर ने दो नए फीचर का ऐलान किया है, जिसमें यूजर्स को अपने फॉलोअर्स को अतिरिक्त कंटेंट दिखाने और समूह आधारित विशेष कंटेंट बनाने और समूह में शामिल करने की सुविधा मिलेगी। उसे इसके बदले में कुछ पैसे भी मिलेंगे।

इन दो फीचर्स से कमाई कर पाएंगे यूजर्स

ट्विटर में सभी के लिए जल्द ही दिखने वाले ये दो बदलाव उन मॉडल पर भी फिट बैठते हैं, जो दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खासे सफल और लोकप्रिय हैं। इसके दो में से एक फीचर सुपर फॉलो पेमेंट फीचर होगा, जिसमें ट्विटर यूजर्स अपने फॉलोअर्स को अतिरिक्त कंटेंट दिखाने के लिए पैसे ले सकेंगे। इसमें बोनस ट्वीट, कम्युनिटी ग्रुप तक पहुंच व न्यूजलेटर की सदस्यता आदि भी शामिल हैं।

अपने नये फीचर के बारे में ट्विटर ने कहा है कि जिन यूजर्स के पास अच्छे खासे फॉलोअर्स हैं, वे सुपर फॉलो फीचर के तहत अपने यूजर्स से स्पेशल कंटेंट के लिए हर महीने 4.99 डॉलर यानि करीब 364 भारतीय रुपये कमा सकते हैं। इसका मतलब है कि यूजर के फॉलोअर्स को उसके स्पेशल कंटेंट देखने और न्यूजलेटर पाने के लिए हर महीने 364 रुपये का भुगतान करना होगा। अपने इस नए फीचर के साथ ट्विटर भी यूट्यूब और इंस्टाग्राम की कैटेगरी में शामिल हो गया है। आपको बता दें कि यूट्यूब में भी डाउनलोडिंग और स्पेशल कंटेंट के लिए सब्सक्रिप्शन की सुविधा पहले से ही है।

कंटेंट क्रिएटर्स को होगा नये फीचर का फायदा

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के इस नये फीचर का फायदा उन यूजर्स को ज्यादा होगा जो कंटेंट क्रिएटर्स हैं। अब यूट्यूब के अलावा उन्हें कमाई का दूसरा जरिया भी मिल जाएगा। हालांकि, इस प्लेटफॉर्म से होने वाली कमाई में से ट्विटर भी अपनी हिस्सेदारी रखेगा, पर उसने इसके बारे में अभी तक खुलासा नहीं किया है कि उसकी हिस्सेदारी कितनी होगी। कंपनी का मानना है कि इस सब्सक्रिप्शन फीचर से उसके राजस्व में काफी बढ़ोतरी हो सकती है। इसके साथ ही ट्विटर ने एक कम्युनिटी नाम से नए फीचर की भी घोषणा की है जो काफी हद तक फेसबुक ग्रुप के समान होगा। इसमें यूजर अपनी पसंद के अनुसार ग्रुप बना सकेंगे और इसमें शामिल हो सकेंगे।

Read More: आखिरकार ऑस्ट्रेलिया सरकार के सामने झुका फेसबुक, न्यूज कंपनियों को देगा पैसा

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago