इस शख्स ने साइकिल से 24 घंटे में 7 देश घूमकर गिनीज बुक में नाम दर्ज कराया

आज के समय में लोग अजीबों गरीब रिकॉर्ड बनाते हैं और दुनिया भर में चर्चित हो जाते हैं। कोई ऐसे असंभव रिकॉर्ड बना देता हैं जिन्हें सुनकर विश्वास नहीं होता हैं कोई दांतों से ट्रक खींचता है तो कोई पैरों से लिखता है और इन सब रिकॉर्ड्स को दर्ज करता है गिनीज बुक। हाल में हंगरी के रहने वाले डेविड कोवारी ने साइकिल से मात्र 24 घंटे में सात देशों का भ्रमण करके गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा दिया है।

डेविड ने तय किया पांच सौ किलोमीटर का सफर

हंगरी निवासी डेविड कोवारी ने सात यूरोपीय देशों का भ्रमण 24 घंटे में पूरा किया है। इस यात्रा की शुरूआत उसने पोलैंड से करते हुए चेक रिपब्लिक, स्लोवाकिया, ऑस्ट्रिया, हंगरी, स्लोवेनिया और क्रोएशिया आदि देशों से होते हुए पांच सौ किलोमीटर का सफर तय किया। डेविड ने एक नया विश्व कीर्तिमान रच दिया है। डेविड कोवारी ने अपनी यात्रा शुरू करने के पहले पुराने रिकॉर्डों की पूरी जानकारी प्राप्त की और फिर एक नए विश्व रिकॉर्ड रचने का संकल्प लेकर साइकिल से सफर तय किया।

बता दें कि डेविड कोवारी एजुकेशन में मास्‍टर्स की डिग्री हासिल कर चुके हैं। उन्होंने अपने जीवन का उद्देश्य कुछ नया करने का बनाया। डेविड ने ठान लिया कि उन्हें कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे उनके मन को खुशी मिल सके। बस फिर क्या था कम समय में ज्यादा देशों में भ्रमण करने का कारनामा करने का मन बना लिया और उन्होंने वह कर दिखाया। डेविड ने कहा है कि रिकॉर्ड बनने से मिली रकम का इस्तेमाल वह लोक कल्‍याण के लिए करेंगे।

इन लोगों का तोड़ा रिकॉर्ड

हंगरी के डेविड कोवारी से पहले साइकिल से देशों के भ्रमण करने का यह रिकार्ड जर्मनी के माइकल मॉल के नाम था। माइकल मॉल ने वर्ष 2016 में 24 घंटे में छह देश इटली, स्विट्जरलैंड, लिचेस्टेनस्टीन, ऑस्टिया, जर्मनी और फ्रांस का सफर तय किया था और वर्ष 2013 में ग्लेन बर्मिस्टर के बनाए रिकॉर्ड को तोड़ा। बर्मिस्टर ने 24 घंटे में पूर्वी यूरोप के चार देशों (चेक रिपब्लिक, ऑस्ट्रिया, स्लोवाकिया और हंगरी) का साइकिल से घूमकर विश्‍व रिकॉर्ड बनाया था। ग्लेन के बाद कार्स्टेन कोहलर ऐसे शख्‍स थे जिन्‍होंने पांच देशों बेल्जियम, नीदरलैंड्स, जर्मनी, लग्जमबर्ग और फ्रांस का सफर तय कर रिकॉर्ड बनाया था।

जानें, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के बारे में

10 नवंबर 1951 को, सर ह्यू बेवर, गिनीज ब्रेवरीज नामक कंपनी के निदेशक थे। सबसे पहले उनके मन में यह विचार आया था कि एक ऐसी किताब हो जिसमें विश्व रिकॉर्ड्स से जुड़ी रोचक बातें शामिल हो। गिनीज विश्‍व रिकॉर्ड को पब्लिश करने की शुरुआत वर्ष 1955 में हुई थी। इसमें हर साल नए विश्व रिकॉर्ड दर्ज किए जाते हैं और ये किताब हर साल छपती है। इसमें इंसानों के द्वारा बनाए गए अनोखे रिकॉर्ड, प्राकृतिक रिकॉर्ड शामिल किए जाते हैं। मौजूदा समय में यह किताब खुद में एक रिकॉर्ड बन गई है। इसने बेस्‍ट सेलिंग कॉपीराइटेड बुक ऑफ ऑल टाइम का दर्जा हासिल किया है।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago