उछल कूद

लाखों में सैलरी पाता है क्रिकेट अंपायर, जानें कैसे बनते हैं अंपायर?

दुनियाभर में खेले जाने वाले लगभग हर खेल में निर्णय देने का काम अंपायर या रैफरी के जिम्मे होता है। खेल में जितना महत्व खिलाड़ी का होता है उतना ही अंपायर का भी होता है। क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है और इसमें अंपायरों का बड़ा महत्व होता है। क्रिकेट में अंपायर को हर बॉल पर अपनी पैनी नज़र रखनी होती है। अंपायर के एक गलत फैसले से करोड़ों क्रिकेट फैंस के दिल टूट जाते हैं। हम में से कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि क्रिकेट अंपायर को कितनी सैलरी मिलती है और अंपायर बनते कैसे हैं? आइए हम आपको बताते हैं..

क्रिकेट के सभी नियमों की जानकारी होना जरूरी शर्त

अंपायर बनने के लिए सबसे प्राथमिक और जरूरी योग्यता यह है कि उस व्यक्ति को क्रिकेट के सभी नियमों की पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है। इसके साथ ही उसे व्यक्ति को क्रिकेट अंडर-16, अंडर-19(सिटी), अंडर- 19(जोनल) आदि लेवल पर क्रिकेट खेलने का अनुभव होना चाहिए। अंपायरिंग के लिए राज्य स्तर की स्पोर्ट्स बॉडी समय-समय पर लिखित और प्रैक्टिकल टेस्ट आयोजित करवाती रहती है। राज्य स्तर के अंपायर बनने के लिए यह टेस्ट पास करना जरूरी है।

5 साल अनुभव के साथ बीसीसीआई के टेस्ट में बैठने का मौका

स्टेट लेवल के अंपायरिंग टेस्ट को क्लियर करने के बाद रणजी लेवल के अंपायरिंग टेस्ट में शामिल होने का मौका मिल जाता है। घरेलू और रणजी लेवल पर 5 साल का अनुभव हासिल करने के बाद ऑल इंडिया अंपायरिंग टेस्ट में बैठने की शर्त पूरी कर लेते हैं। यह टेस्ट बीसीसीआई खुद समय- समय पर आयोजित करवाता रहता है। अगर कोई यह टेस्ट पास कर लेता है तो वह बीसीसीआई पैनल के लिए सिलेक्ट हो जाता है।

बीसीसीआई के अंपायर पैनल में नाम शामिल होने के बाद कुछ महीने नेशनल लेवल पर अंपायरिंग करनी होती है। इसके बाद आईसीसी के अंपायरिंग टेस्ट के लिए योग्यता हासिल हो जाती है। अगर कोई व्यक्ति आईसीसी का टेस्ट पास कर लेता है तो वह इंटरनेशनल लेवल पर अंपा​यरिंग करने की योग्यता हासिल कर लेता है। इसके बाद वह वनडे, टेस्ट, टी-20, आईपीएल और दूसरी क्रिकेट लीग में अंपायरिंग कर सकता है।

आईसीसी और बीसीसीआई द्वारा एक मैच की कितनी दी जाती है सैलरी

आईसीसी के किसी इवेंट यानि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अंपायरिंग करने वाले अंपायर को वनडे मैच के लिए 2200 डॉलर, टेस्ट क्रिकेट के लिए 3000 डॉलर और टी 20 मैच के लिए 1000 डॉलर सैलरी के तौर पर मिलते हैं। साल भर में अंपायर लगभग 45000 डॉलर की कमाई करते हैं यानि तकरीबन 31 लाख 50 हजार रुपये। इसके अलावा सफर का किराया और होटल में ठहरना भी आईसीसी की ओर से होता है। एक आईपीएल मैच में अंपायर को 2500 डॉलर यानि तकरीबन 1 लाख 75 हजार रुपये मिलते हैं।

बीसीसीआई द्वारा घरेलू क्रिकेट में टॉप-20 अंपायर्स को टेस्ट और वनडे के लिए 40 हजार रुपये प्रतिदिन और टी-20 मैच के लिए 20 हजार रुपये मिलते हैं। इनके अलावा बीसीसीआई के पास 105 रिजर्व अंपायर है जिन्हें टेस्ट व वनडे के लिए 30 हजार रुपये और टी-20 मैच के लिए 15 हजार रुपये मिलते हैं। इसके अलावा अंपायर को 1500 रुपये डेली अलाउंस के तौर पर भी मिलते हैं।

Read More: फोर्ब्स: दीपिका पादुकोण बनीं ‘वर्ल्ड मोस्ट गॉर्जियस वुमन-2019’

इसी प्रकार स्कोरर को 10 हजार, मैच रेफरी को 30 हजार और वीडियो एनालिस्ट 15 हजार रुपये सैलरी मिलती है। इनके अलावा पिच क्यूरेटर को बीसीसीआई सालाना 12 लाख रुपये सैलरी देता है।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago