उछल कूद

यूथ एशिया कप: कौन है ध्रुव जुरैल जिसे अंडर-19 क्रिकेट टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है?

बीसीसीआई ने श्रीलंका में होने वाले यूथ एशिया कप अंडर-19 क्रिकेट के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी है। उत्तर प्रदेश के ध्रुव जुरैल को एशिया कप अंडर-19 टीम का कप्तान बनाया गया है। ध्रुव श्रीलंका में तीन से 15 सितंबर तक आयोजित होने वाले यूथ एशिया कप में टीम इंडिया की कमान संभालेंगे। फिलहाल ध्रुव इंग्लैंड में चल रही अंडर-19 त्रिकोणीय शृंखला में टीम इंडिया का प्रति​निधित्व कर रहे हैं। सीरीज में इंग्लैंड और बांग्लादेश अन्य टीमें हैं। राइट हैंड विकेटकीपर-बैट्समैन ध्रुव अंडर-19 में टीम इंडिया के लिए पिछले कुछ समय से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

आगरा में हुआ जन्म, चयन पर परिवार में खुशी

18 वर्षीय ध्रुव जुरैल का जन्म 1 जनवरी, 2001 को यूपी के आगरा शहर में हुआ। ध्रुव ने आगरा की स्प्रिंगल क्रिकेट एकेडमी में क्रिकेट की बारीकियां सीखीं। उनके कोच परवेन्द्र यादव का कहना है कि कप्तान के रूप में ध्रुव का चयन आगरा के लिए बड़ी खुशी की बात है। वह कई बार तेज बारिश में भी मैदान में आकर प्रैक्टिस किया करता है। क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। यही कारण है कि उन्हें चयन समिति ने इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी है। ध्रुव जुरैल को कप्तान बनाए जाने पर उनके परिवार में खुशी का माहौल है। ध्रुव को जैसे ही अंडर-19 टीम का कप्तान बनने की जानकारी मिली तो उन्होंने इंग्लैंड से सबसे पहला फोन अपने पिता नेमी चंद्र जुरैल को कर आशीर्वाद लिया।

टी-20 सीरीज में मात्र 21 गेंदों में बना डाले थे ताबड़तोड़ 100 रन

ध्रुव जुरैल का वर्ष 2015 में अंडर-14 राजसिंह डूंगरपुर ट्रॉफी में चयन हुआ। उन्होंने तीन मैचों में 152 रन बनाए। दो मैचों में उनका प्रदर्शन खास नहीं रहा लेकिन तीसरे और फाइनल मैच में उन्होंने मध्य प्रदेश के खिलाफ 137 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। विकेटकीपिंग करते हुए ध्रुव ने दस कैच और स्टांप किए। इससे पहले वर्ष 2014 में अंडर-17 स्कूल नेशनल क्रिकेट चैंपियनशिप टी-20 में उन्हें सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज का खिताब जीता। इस टूर्नामेंट में ध्रुव ने छह मैचों में चार शतक और दो अर्धशतक के साथ 600 से अधिक रन बना डाले थे।

ध्रुव जुरैल ने वर्ष 2017 में हिंदुस्तान कॉलेज में दिल्ली, मध्य प्रदेश और आगरा के बीच आयोजित हुई टी-20 सीरिज में 21 गेंदों में धुंआधार 100 रन ठोके और चर्चा का विषय बन गए। इस टूर्नामेंट में ध्रुव मैन ऑफ द सीरिज रहे थे।

Read More: लाखों में सैलरी पाता है क्रिकेट अंपायर, जानें कैसे बनते हैं अंपायर?

वर्ष 2018 में उत्तर प्रदेश की ओर से कूच विहार ट्राफी खेलते हुए उन्होंने 11 मैचों में 762 रन बनाए। इसमें तीन शतक शामिल थे। इसके अलावा ध्रुव ने विकेट के पीछे 51 शिकार कर टीम को ट्रॉफी जीताने में अहम भूमिका निभाई। अब ध्रुव अंडर-19 टीम इंडिया की कमान संभालेंगे।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago