हलचल

दुनिया का सबसे सुरक्षित घर, जिस पर परमाणु बम का भी नहीं होगा असर!

आजकल लोग अपने घर को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए सुरक्षा प्रणाली पर जोर देते हैं। अब ज्यादातर लोग घर बनवाते या खरीदते वक़्त इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि वहां सिक्योरिटी सिस्टम कैसा है। इसके पीछे का कारण यह है कि वे चाहते है उनका घर सुरक्षित रहे और किसी तरह का कोई ख़तरा न हो। आज हम जिस घर के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, वह दुनिया का सबसे सुरक्षित घर माना जा रहा है। घर के बारे में कहा जा रहा है कि इस पर परमाणु बम का भी कोई असर नहीं होगा। यह घर परमाणु बम विस्फोट से भी सुरक्षित रहेगा।

पोलैंड के एक शख़्स ने बनवाया है यह ख़ास घर

यह बेहद सुरक्षित घर पोलैंड में बनाया गया है। दरअसल, पोलैंड की राजधानी वारसॉ में रहने वाले एक व्यक्ति ने एक ऐसा घर बनवाने के बारे में सोचा, जो सुरक्षा की दृष्टि से बेहद ही सुरक्षित हो। ख़ास घर बनवाने के लिए उस शख़्स ने पोलैंड की एक जानी-मानी आर्किटेक्चर फर्म केडब्ल्यूके प्रोम्स से संपर्क किया। उन्होंने कंपनी को साफ बताया कि उन्हें अधिकतम सुरक्षा वाला घर चाहिए। फिर दोनों ओर से एक कॉन्ट्रेक्ट पर साइन किया गया और इसके बाद कंपनी ने जो घर बनाकर दिया, वह वाकई सभी को हैरान करने वाला था।

घर बनाने वाली कंपनी ने चुनौती के रूप में लिया यह कॉन्ट्रेक्ट

दुनिया का सबसे सुरक्षित घर बनाने वाली केडब्ल्यूके प्रोम्स हाउसिंग कंपनी ने इस घर को बनाना अपने लिए एक चुनौती के रूप में लिया। कंपनी ने अपने क्लाइंट को उससे भी बेहतर सुरक्षा वाला घर बना कर दिया, जो वह चाहता था। मीडिया ख़बरों के मुताबिक़, इस घर को दुनिया के सबसे सुरक्षित घर का ख़िताब मिला है। इस घर की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि एक बटन दबाते ही यह घर ऊपर-नीचे, आगे-पीछे हर तरफ से कंक्रीट की दीवारों से बंद हो जाता है। फिर यह किसी बंद किले की तरह दिखाई देता है।

Read: अक्षय कुमार ने असम बाढ़ पीड़ितों की मदद के बाद जो बात बोली.. आपके दिल को छू जाएगी!

इस घर के बारे में एक और सबसे ख़ास बात है कि जब यह एक बार बंद हो जाए तो लाख कोशिशों के बाद भी कोई घर में प्रवेश नहीं कर सकता है। घर में प्रवेश के लिए सिर्फ दूसरी मंजिल पर बने पुल का इस्तेमाल किया जा सकता है। उसमें भी मकान मालिक की चाहत होगी। इस घर को बनाने वाली कंपनी केडब्ल्यूके प्रोम्स के अनुसार, मजबूत और सुरक्षित घर के भीतर का नज़ारा भी बेहद ही खूबसूरत है। घर के बाहर एक स्विमिंग पूल डिजाइन किया गया है, जो दिखने में लग्जीरियस लगता है। हालांकि यह स्विमिंग पूल सुरक्षा प्रणाली का हिस्सा नहीं है।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago