ये हुआ था

16 साल की उम्र तक स्कूल में लड़कों के साथ फुटबॉल खेलती थी स्प्रिंटर हिमा दास

‘ढिंग एक्सप्रेस’, ‘गोल्डन गर्ल’ जैसे नामों से प्रसिद्ध भारत की तेज धाविका (स्प्रिंटर) हिमा दास का जन्मदिन 9 जनवरी को आता है। उनका जन्म वर्ष 2000 में असम राज्य में नगांव (नौगांव) जिले के कंधुलीमारी गांव में हुआ, जो ढिंग कस्बे के पास है। उनके पिता का नाम रंजीत दास और माता का नाम जोनाली दास हैं।

एक निम्न मध्यम वर्गीय 16 सदस्यों के संयुक्त परिवार में जन्मी हिमा के माता-पिता किसान हैं और अपनी 2 बीघा ज़मीन पर धान (चावल) की खेती कर आजीविका चलाते हैं। हिमा दास अपने पांच भाई-बहनों में सबसे छोटी हैं। उनके करियर की शुरुआत बहुत बड़ी कामयाबी वाली रहीं। वह साल 2019 में महज 21 दिनों के भीतर छह गोल्ड मेडल जीतकर सुर्खियों में छा गई थीं।

हिमा ने 16 साल की उम्र में रखा रेसिंग ट्रैक पर कदम

हिमा दास ने अपनी स्कूली शिक्षा ढिंग पब्लिक स्कूल से पूरी की। स्कूल के दिनों में उन्हें फुटबॉल खेलना बहुत पसंद था और वह अक्सर लड़कों के साथ फुटबॉल खेला करती थीं। हिमा हमेशा से ही फुटबॉल को अपना कॅरियर बनाना चाहती थी, हालांकि उन्होंने भारतीय फुटबॉल में कभी अपनी संभावना नहीं देखीं। बाद में जवाहर नवोदय विद्यालय के फिजिकल एजुकेशन टीचर ने उन्हें धावक बनने की सलाह दी। हिमा ने 16 साल की उम्र में रेसिंग ट्रैक पर कदम रखा। वह मई 2019 में स्कूल ऑफ़ असम से हाई स्कूल ग्रेजुएट की पढ़ाई पूरी कर चुकी हैं।

जिला स्तर गोल्ड जीता तो हैरान रह गए थे कोच

परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से शुरुआत में हिमा दास के पास दौड़ने के लिए अच्छे जूते भी नहीं थे। स्थानीय कोच निपुन दास की सलाह मानकर जब उन्होंने जिला स्तर की 100 और 200 मीटर की स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीते तो उनके कोच भी हैरान रह गए। हिमा की दौड़ लगाने की गति अद्भुत थी। इसके बाद निपुन दास ने हिमा को रेसर बनाने की ठान ली और उन्हें लेकर गुवाहाटी आ गए। कोच ने ही उनका खर्च भी वहन किया। एथलेटिक्स के तौर पर शुरुआत में उन्हें 200 मीटर की रेस के लिए तैयार किया गया। बाद में हिमा की क्षमता को देखते हुए उन्हें 400 मीटर की रेस लगाने के लिए भी राज़ी कर लिया।

छोटे से अंतरराष्ट्रीय करियर में जीत चुकी हैं कई मेडल

हिमा दास ने साल 2019 में 2 जुलाई को पोलैंड में पोज़नान एथलेटिक्स ग्रैंड प्रिक्स टूर्नामेंट से ट्रैक पर वापसी की, जिसमें उन्होंने 200 मीटर की रेस में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। इसके एक हफ्ते के बाद 13 जुलाई को हिमा दास ने चेक गणराज्य में 23.43 का समय निकालकर क्लादनो एथलेटिक्स मीट में 200 मीटर की रेस पूरी कर गोल्ड जीता। 20 जुलाई को एक बार फिर से हिमा दास चेक गणराज्य में नोव मेस्टो की 400 मीटर की दौड़ में शामिल हुईं, जहां उन्होंने अपना 5वां स्वर्ण पदक हासिल किया।

इससे पहले हिमा दास ने जुलाई में ही 2, 6, 14 और 17 तारीख को भी अलग-अलग इंटरनेशनल स्प्रिंट रेसिंग इवेंट्स की 200 मीटर रेस में चार गोल्ड मेडल जीते थे। हिमा ने 21 दिन के भीतर छह गोल्ड मेडल जीतकर देशवासियों को हैरान कर दिया था। हिमा दास की लगातार सफलताओं को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी ट्वीट करके उन्हें बधाई दी थीं।

तुम्हारी जीत की भूख युवाओं के लिए प्रेरणा है: तेंदुलकर

इसके अलावा क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने कहा, ‘तुम्हारी जीत की भूख युवाओं के लिए प्रेरणा है।’ हिमा दास पहली ऐसी भारतीय महिला एथलीट हैं, जिसने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप ट्रैक में गोल्ड मेडल जीता है।  उन्होंने 400 मीटर की रेस 51.46 सेकंड में पूरी करते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। हिमा दास को शानदार प्रदर्शन के लिए वर्ष 2018 में ‘अर्जुन अवॉर्ड’ से नवाज़ा गया।

Read: बुला चौधरी ने जिब्राल्टर जलडमरूमध्य विश्व रिकॉर्ड समय में तैर कर किया था पार

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago