सेहत

भिगोकर या सूखे, क्या है बादाम खाने का सही तरीका

बादाम का नाम आते ही एक बात साफ हो जाती है, वह यह कि जरूर इसे याददाश्त बढ़ाने के लिए खाया जाता है। रोजाना बादाम खाना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन E पाई जाती है, साथ ही प्रोटीन, जिंक, कैल्सियम, और ओमेगा—3 फैटी एसिड भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। बादाम को कई लोग कच्ची खाते हैं तो कई इसे रोस्टेड (भुनकर) खाते हैं तो कई इसे भिगोकर। इसे किसका सेवन किस प्रकार से किया जाए कि यह सेहत के लिए ज्यादा असरदार साबित हो सके।

सूखे बादाम खाने के फायदे

कई लोगों को सूखे बादाम खाना बेहद अच्छा लगता है। इस तरह से खाना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके छिलकों में पॉलीफेनॉल पाया जाता है और ये फाइबर का अच्छा स्रोत है। यह हमारे शरीर के ऊतकों की मरम्मत करता है और त्वचा को जवां बनाए रखने में सहायक है।

यह भी पढ़ें- तेज पत्ता अपनी डाइट में जरूर करें शामिल, डायबिटीज सहित अनेक बीमारियों में है यह लाभदायक

भीगे बादाम खाने के फायदे

कई लोग सूखे बादाम खाने की बजाय इन्हें रातभर भिगोकर रखते हैं और सुबह इनका छिलका हटाकर खाते हैं। इस तरह भिगोने से बादाम में पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल्स आदि पोषक तत्वों का पूरा फायदा मिलता है।

ज्यादा असरकार है भीगे बादाम खाना

बादाम खाने का कौनसा तरीका बेहतर है, तो सबसे सही तरीका भीगे बादाम खाना है। यदि हम सूखे बादाम खाते हैं तो इसका छिलका पचने में दिक्कत करता है। इससे रक्त में पित्त की मात्रा बढ़ जाती है।

इसके छिलकों में टैनिन भी मौजूद होता है जो पोषक तत्वों को अवशोषित होने से रोकता है। यदि इन्हें भिगोकर इस्तेमाल किया जाता है तो इनका छिलका आसानी से हट जाता है जिससे सारे पोषक तत्व शरीर को आसानी से प्राप्त हो जाते हैं और पचने में भी आसानी रहती है। इस तरह इसका उपयोग करने से हृदय भी हैल्दी रहता है। ये बेहतरीन एंटी ऑक्सिडेंट का काम करते हैं। यह वजन घटाने में भी सहायक है।

खाली पेट कभी न खाएं बादाम

कई बार लोग सुबह खाली पेट बादाम खाते हैं जोकि सेहत के लिए सही नहीं है। खाली पेट बादाम खाने से पित्त बढ़ता है और पाचन संबंधी समस्याएं बढ़ जाती है।

प्रतिदिन कितनी मात्रा में करें सेवन

हर दिन 10 बादाम तक खाना चाहिए ज्यादा बादाम का सेवन भी हानिकारक हो सकता है। इससे त्वचा संबंधी रोग होने के खतरे बढ़ जाते हैं। वहीं पाचन पर भी असर पड़ता है।

बादाम खाने के फायदे

यह तो सबको पता है कि बादाम से याददाश्त तेज होती है। साथ ही यह हृदय को हेल्दी रखने में मदद करती है। पाचन को सही रखने, त्वचा और बालों के लिए काफी फायदा पहुंचाती है। बादाम खाने से बैड कोलेस्‍ट्रॉल कम होता है। वजन का करने में भी यह सहायक है।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago