ये हुआ था

रजनीकांत की हीरोइन बन श्रिया सरन को मिली सिनेमा जगत में पहचान, चर्चा में रही थी गुपचुप शादी

श्रिया सरन साउथ फिल्म इंडस्ट्री की सफलतम अभिनेत्रियों में से एक हैं। ये उनका अभिनय कौशल है कि वे अपनी भाव-भंगिमाओं और रुमानी अदाओं से फिल्मी पर्दे पर हर किरदार को बेहतरीन रूप से निभाती हैं। आज श्रिया सरन अपना 41वां जन्मदिन मना रही हैं। इस अवसर पर आइए जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

माँ की तरह अच्छी कथक डांसर बनना चाहती थी श्रिया

अभिनेत्री श्रिया सरन का जन्म 11 सितम्बर, 1982 को उत्तराखंड के हरिद्वार में हुआ था। श्रिया के पिता पुष्पेन्द्र सरन भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड में कार्यरत है। उनकी माँ का नाम नीरजा सरन है, जो दिल्ली पब्लिक स्कूल में टीचर हैं। पेशे से टीचर होने के साथ ही वे बेहद अच्छी कथक डांसर भी थी। श्रिया का एक भाई भी है, जिसका नाम अभिरूप सरन है।

श्रिया सरन ने अपनी स्कूलिंग दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर और हरिद्वार से पूरी कीं। स्कूली पढ़ाई पूरी होने के बाद श्रिया ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज से लिटरेचर में ग्रेजुएशन कीं। सरन अपनी माँ की तरह एक अच्छी कथक डांसर बनना चाहती थी। श्रिया ने कथक और राजस्थानी फोक डांस सीखा। इनमें पारंगत होने के लिए श्रिया ने प्रसिद्ध कथक नर्तकी शोभना नारायण से ट्रेनिंग ली।

फिल्मी करियर की शुरूआत

फिल्म पाने में श्रिया ने ज्यादा संघर्ष नहीं किया। इस मामले में वे बेहद लकी साबित हुई। आपको बता दें कि कॉलेज के दिनों में ही श्रिया सरन को एक वीडियो एलबम ‘थिरकती क्यों हवा’ में काम करने का अवसर मिला। जब यह वीडियो ‘रामोजी राव फिल्म्स’ ने देखा तो उन्होंने श्रिया सरन को अपनी फिल्म ‘इष्टंम’ में बतौर लीड एक्ट्रेस लेने का फैसला किया। श्रिया ने तेलगु इंडस्ट्री में साल 2003 में आई फिल्म ‘टैगोर’ से डेब्यू किया था। उनकी डेब्यू फिल्म सुपरहिट साबित हुई। फिल्म को मिली जबरदस्त सफलता के बाद श्रिया को साउथ इंडस्ट्री में सफलतम अभिनेत्री के रूप में पहचाना जाने लगा।

फिल्म ‘तुझे मेरी कसम’ से बॉलीवुड में कदम रखा

साल 2003 में श्रिया सरन ने फिल्म ‘तुझे मेरी कसम’ से बॉलीवुड में कदम रखा। भले ही इस फिल्म से श्रिया बॉलीवुड में कुछ खास छाप नहीं छोड़ सकीं लेकिन साल 2007 में आई सुपरहिट फिल्म ‘शिवाजी द बॉस’ में रजनीकांत के अपोजिट नजर आने के बाद श्रिया सिनेमा जगत में फेम पाने में सफल रहीं।

टॉलीवुड हो या बॉलीवुड श्रिया अपनी दमदार एक्टिंग के चलते सुर्खियां बटोरने लगी। साल 2015 में आई फिल्म ‘दृश्यम’ में श्रिया ने अजय देवगन की पत्नी का किरदार निभाया था। इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया। उन्होंने हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगू, तमिल, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में काम किया है।

रशियन ब्वॉयफ्रेंड संग रचाई शादी

श्रिया काफी लंबे वक्त से रशियन ब्वॉयफ्रेंड एंड्रे कोसचीव को डेट कर रहीं थी। लंबे रिलेशनशिप के बाद दोनों ने 12 मार्च 2018 को शादी कर ली। जिसकी भनक तक मीडिया को नहीं लगने दी। इस शादी को काफी प्राइवेट रखा गया। इस शादी में उनके करीबी दोस्त और परिवार के ही लोग शामिल थे। खबरों की मानें तो शादी में बॉलीवुड से मनोज वाजपेयी और शबाना आजमी ही शामिल हुए थे।

Read: वाणी कपूर फिल्मों में एंट्री लेने से पहले करती थे ये काम, पिता नहीं चाहते थे बेटी बने एक्ट्रेस

Sushma Champawat

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago