ये हुआ था

बर्थ एनिवर्सरी: अपने बयानों से अक्सर सुर्खियों में रहते थे शिवसेना पार्टी के संस्थापक बाल ठाकरे

एक समय उत्तर भारतीयों से नफ़रत से लेकर वेलेंटाइन डे का विरोध करने वाले और राजनीतिक दल शिव सेना प्रमुख रहे बाल ठाकरे का जीवन विवादों से भरा रहा। हिटलर की तारीफ कर वे मुस्लिम कट्टरपंथियों के निशाने पर आ आए थे। उन्होंने देश के कई नामचीन लोगों पर जुबानी हमले किए। 23 जनवरी को ठाकरे की 96वीं जयंती है। इस मौके पर हम आपको बाल ठाकरे से जुड़े विवादों के बारे में बताने जा रहे हैं…

साल 2008 में बाला साहेब ठाकरे ने लिखा था कि इस्लामी आतंकवाद बढ़ रहा है और हिंदू आतंकवाद इसका मुकाबला करने का एकमात्र तरीका है। हमें भारत और हिंदुओं की रक्षा के लिए आत्मघाती बम दस्ते की जरूरत है। उन्होंने हिंदुओं को ‘हिंदुओं के लिए एक हिंदुस्तान’ देखने और इस देश में इस्लाम को अपने घुटनों तक लाने के लिए एकजुट होने के लिए कहा था।

विभाजन और शासन के आधार पर राजनीति

बाल ठाकरे विवादों में तब आए जब उन्होंने मुंबई में रहने वाले गुजराती, मारवाड़ी और दक्षिण भारतीयों पर नौकरियों को छीनने और मुंबई वासियों को आजीविका के स्रोत से वंचित करना आरोप लगाया और उनको टारगेट भी किया। उनकी पार्टी शिवसेना ने भारत की वित्तीय राजधानी में घुसपैठ के लिए उत्तरी भारतीयों, खासकर उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों को परेशान किया और उनका विरोध किया। 1960 और 70 के दशक में शिवसेना ने दक्षिण भारतीयों को यंदा गुंडू और लुंगी वाले जैसे अपमानजनक नामों से बुलाया। ठाकरे के नेतृत्व में दक्षिण भारतीय फिल्में लगाने वाले सिनेमा घरों और उडिपी रेस्तरां पर हमले नियमित हो गए थे।

एडॉल्फ हिटलर की कई बार प्रशंसा की

बाल ठाकरे जर्मन स्वायत्त एडॉल्फ हिटलर की प्रशंसा करके कई बार विवादों में रहे। उन्होंने एक पत्रिका में कहा कि मैं हिटलर का एक महान प्रशंसक हूं और मुझे ऐसा कहने में शर्मिंदगी नहीं है। मैं यह नहीं कहता कि मैं उन सभी विधियों से सहमत हूं, लेकिन वह एक अद्भुत आयोजक और वक्ता थे। मुझे लगता है कि मेरे और उनमें कई चीजें समान हैं। भारत को एक तानाशाह की जरूरत है जो उदारतापूर्वक शासन करेगा, लेकिन लोहे के हाथ से।

हालांकि, 29 जनवरी 2007 को उन्होंने मीडिया रिपोर्ट में अपना रुख साफ़ कर दिया। उन्होंने कहा कि हिटलर ने बहुत क्रूर और बदसूरत चीजें कीं। लेकिन वह एक कलाकार था और मैं उससे प्यार करता हूं। उसके पास पूरे देश को चलाने की शक्ति थी, उसके साथ भीड़ थी। आपको सोचना होगा कि उसके पास क्या जादू है। वह एक चमत्कार था… यहूदियों की हत्या गलत थी। लेकिन हिटलर के बारे में अच्छा हिस्सा यह था कि वह एक कलाकार था। वह एक साहसी था। उसमें अच्छे गुण और बुरे दोनों थे। मेरे पास अच्छे गुण और बुरे भी हो सकते हैं।

शाहरूख पर राष्ट्रद्रोह का केस चलाने की मांग की

मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे ने कार्टूनिस्ट असीम त्रिवेदी का समर्थन किया, जिन्हें राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। बाल ठाकरे उनके समर्थन में आए और राजद्रोह कानून का विरोध किया और बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान के खिलाफ विरोध किया। ठाकरे ने पार्टी मुखपत्र सामाना में एक संपादकीय में लिखा था कि (अपने कार्टून के माध्यम से) त्रिवेदी ने संसद में सड़कों को चित्रित करने की कोशिश की और सरकार ने उन पर राजद्रोह का आरोप लगाया। सरकार को यह घोषणा करनी चाहिए कि वंदे मातरम् को गाए जाने से इनकार करने वाले कितने लोगों पर राजद्रोह का आरोप लगाया गया। पुलिस ने शाहरुख खान जैसे लोगों के खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया जो राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करते हैं।

पाकिस्तान को भारत में नहीं खेलने की धमकी दी

बाल ठाकरे लंबे समय तक भारत-पाकिस्तान क्रिकेट संबंधों का विरोध करने के लिए चर्चित रहे। उन्होंने भारत में कहीं भी दोनों देशों के बीच मैचों की अनुमति नहीं दी थी। पार्टी के मुखपत्र ‘सामना’ में ठाकरे ने उस वक़्त के गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे को अतीत को न भूलने और पाकिस्तान के साथ क्रिकेट न खेलने की नसीहत दी थी।उन्होंने लिखा था कि श्री शिंदे, आप पाकिस्तान के साथ क्रिकेट खेलने का यह अपरिपक्व कदम क्यों उठा रहे हैं? आप कैसे कह सकते हैं कि हमें अतीत को भूलना चाहिए?

वेलेंटाइन डे का विरोध करते थे ठाकरे

बाल ठाकरे और शिवसेना वेलेंटाइन-डे समारोहों का विरोध किया करते थे, हालांकि उन्होंने इसके भारतीय विकल्प के लिए समर्थन का संकेत दिया। 14 फरवरी, 2006 को शिवसेना के सदस्यों के एक समूह ने उन महिलाओं पर हमला किया, जो मुंबई में वेलेंटाइन दिवस मना रहे थे। बाद में बाला साहेब ने शिव सैनिकों द्वारा हिंसक हमलों के लिए निंदा की और माफ़ी मांगी। साल 2008 में बाल ठाकरे ने बिहारियों के बारे में ‘एक बिहारी, सौ ​बीमारी’ जैसी टिप्पणी की थी। बाद में इसके लिए उन्हें कड़ी आलोचना भी झेलनी पड़ी थी।

सानिया मिर्जा के ड्रेसिंग सेन्स पर की टिप्पणी

वर्ष 2010 में बाला साहेब ठाकरे ने कहा कि सानिया मिर्जा अपने खेल के लिए फेमस नहीं हैं, बल्कि अपने तंग कपड़ों और लव अफेयर्स के लिए पसंद की जाती हैं। अगर वो भारत के लिए खेलना ही चाहती थीं तो उन्हें किसी भारतीय से शादी करनी चाहिए थी, पाकिस्तानी से नहीं। ठाकरे की इस टिप्पणी को मिली-जुली प्रतिक्रिया मिलीं।

Read Also: कामुकता के प्रति अधिक खुले रवैये की वजह से हमेशा विवादों में रहे थे ओशो

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago