ये हुआ था

बर्थडे: साजिद खान ने ओछी हरकतों की वजह से तबाह कर लिया अपना फिल्मी करियर

टीवी प्रजेंटर, कॉमेडियन व बॉलीवुड फिल्म निर्देशक साजिद खान आज अपना 52वां जन्मदिन मना रहे हैं। हिंदी फिल्मों में बतौर डायरेक्टर साजिद का करियर औसत से भी कम रहा है, जिसमें कुछ फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफ़ल और कुछ फिल्में सुपरफ्लॉप रही हैं। साजिद खान वर्ष 2018-19 में ‘मीटू’ कैंपेन के दौरान कई अभिनेत्रियों और मॉडल्स की ओर से उन पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर सुर्खियों में रहे थे। वैसे उनका विवादों से चोली दामन का साथ रहा है। साजिद खान इनदिनों कलर्स टीवी पर 1 अक्टूबर, 2022 से प्रसारित हो रहे पॉपुलर रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ के 16वें सीजन में नज़र आ रहे हैं। इस ख़ास अवसर पर जानिए उनकी जिंदगी के बारे में कुछ अनसुने बातें…

पार्टी, इवेंट्स में डीजे बजाने का काम किया

साजिद खान का जन्म 23 नवंबर, 1971 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम कामरान खान और मां का नाम मेनका ईरानी था। साजिद के पिता अपने दौर के फिल्म निर्माता थे। साजिद की प्रारंभिक शिक्षा मनेकजी कूपर स्कूल में हुई। वहीं, उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई मीठीबाई कॉलेज से की। जब वह 6 साल के थे तब उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। इसके बाद महज 14 साल की उम्र में साजिद के पिता का निधन हो गया था। साजिद ने 16 साल की उम्र में पार्टी, इवेंट्स में डीजे बजाने का काम शुरू कर दिया था। उन्हें फिल्म देखना का इतना शौक था कि 70 के दशक से लेकर आजतक की लगभग सभी बॉलीवुड फिल्में देखी हैं।

अभिनेता अजय देवगन के बेहद करीब हैं साजिद

फिल्म निर्देशक साजिद खान और बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन एक ही कॉलेज से पढ़ाई की थी और दोनों तब से बहुत करीबी दोस्त हैं। उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा कि अजय देवगन उनके खाने और सिगरेट के बिलों का भुगतान किया करते थे, क्योंकि उनके पास उस वक्त पैसा नहीं था। साजिद ने यह भी कहा कि वह बचपन से ही अजय देवगन की जीवन शैली से काफी प्रभावित रहे हैं। साजिद खान की बड़ी बहन फराह खान भी बॉलीवुड फिल्म प्रोड्यूसर, डायरेक्टर और कोरियोग्राफर हैं।

फिल्म ‘डरना जरुरी है’ से की करियर की शुरुआत

डायरेक्टर साजिद खान ने अपने फिल्म निर्देशन करियर की शुरुआत फिल्म ‘डरना जरुरी है’ से की थी। इसके बाद उन्होंने ‘हे बेबी’, ‘हॉउसफुल’, ‘हाउसफुल-2’, ‘हिम्मतवाला’, ‘हमशकल्स’ जैसी फिल्में बनाईं। निर्देशन के अलावा साजिद ने फिल्मों में एक्टिंग भी की है। वह फिल्म ‘झूठ बोले कौवा काटे’, मैं हूँ ना’, ‘मुझसे शादी करोगी’ और ‘हैप्पी न्यू ईयर’ में कैमियो रोल में नज़र आ चुके हैं।

कई बार दे चुके है विवादास्पद बयान

एक बयान में साजिद खान ने कहा था कि उन्होंने खिलाड़ी कुमार यानि अक्षय कुमार को ‘हाउसफुल-1’ और ‘हाउसफुल-2’ जैसी हिट फिल्में देकर बुरे दौर से बाहर निकाला है। वहीं, साजिद के इस बयान से अक्षय बिल्कुल भी खुश नहीं थे। वर्ष 2013 में अपनी फिल्म ‘हिम्मतवाला’ की रिलीज से पहले साजिद ने कहा कि यह फिल्म ऐसी ब्लॉकबस्टर होगी कि लोगों को पहले 3 दिनों के लिए फिल्म के टिकट नहीं मिलेंगे। उन्होंने यह भी दावा किया कि फिल्म अजय देवगन की अबतक की सबसे बड़ी फिल्म होगी और 80 फीसदी दर्शक एंट्री पर ताली बजाएंगे व सीटी बजाएंगे, लेकिन दुर्भाग्य से फिल्म सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक साबित हुई।

कई एक्ट्रेस-मॉडल ने बयां की अपने यौन शोषण की कहानी

वर्ष 2018 में #MeToo अभियान के दौरान सलोनी चोपड़ा, मंदाना करीमी, सिमरन कौर सुरी, करिश्मा उपाध्याय, राहेल व्हाइट और प्रियंका बोस ने साजिद खान पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था, जिसके बाद उनके हाथ से ‘हाउसफुल-4’ फिल्म के डायरेक्शन की कमान छीन ली गई थी। साजिद पर लगाया गया एक साल का प्रतिबंध इंडियन फिल्म एंड टेलीविज़न डायरेक्टर्स एसोसिएशन ने 10 दिसंबर, 2019 को रद्द कर दिया था।

12 सितंबर, 2020 को एक भारतीय मॉडल पाउला ने साजिद खान पर उत्पीड़न का आरोप लगाया। पाउला ने अपने साथ हुए बर्ताव का खुलासा करते हुए लिखा, साजिद खान ने फिल्म ‘हाउसफुल’ में रोल के लिए उन्हें कपड़े उतारने के लिए कहा था। जनवरी 2021 में दिवंगत अभिनेत्री जिया खान की बहन करिश्मा ने साजिद पर अपनी बहन को परेशान करने का आरोप लगाया। मॉडल व एक्ट्रेस शर्लिन चोपड़ा ने साजिद पर 19 जनवरी, 2021 को आपत्तिजनक हरकत करने का आरोप लगाया। शर्लिन ने कहा कि साल 2015 में जब मैं साजिद खान से मिली तो उन्होंने अपने पैंट से अपना प्राइवेट पार्ट निकालकर कहा कि इसे फील करो।

बॉलीवुड अभिनेता जॉनी वॉकर का असल नाम था बदरुद्दीन जमालुद्दीन काज़ी, इसलिए बदला नाम

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago