ये हुआ था

निम्मी की ​खूबसूरती देख राज कपूर ने अपनी फिल्म के लिए कर लिया था साइन

हिंदी सिनेमा में कई अभिनेत्रियां ऐसी भी रही हैं, जिन्होंने फिल्मों में अपनी दिलकश अदाओं और दमदार अदायगी से हिरोइन की छवि को बदलने का काम किया। 50 और 60 के दशक के सिनेमा की बात करे तो यह दौर अभिनेत्रियों के लिए स्वर्णिम दौर कहा जाता है। बॉलीवुड में इस दौर में अभिनेत्री निम्मी का अच्छा खासा रुतबा हुआ करता था। निम्मी ने अपने अभिनय और खूबसूरती से ना सिर्फ दर्शकों का दिल जीता, बल्कि फिल्म निर्माता-निर्देशकों की भी चहेती थीं। अभिनेत्री निम्मी की 18 फ़रवरी को 90वीं बर्थ एनिवर्सरी है। इस ख़ास अवसर पर जानिए उनके बारे में कुछ रोचक बातें…

विरासत में मिले थे अभिनय के गुण

निम्मी का जन्म 18 फरवरी, 1933 को उत्तर प्रदेश प्रांत के आगरा में हुआ था। उनका असल नाम नवाब बानो था। निम्मी को अभिनय के गुण विरासत में मिले। उनकी मां वहीदन अपने जमाने की जानी-मानी गायिका और अभिनेत्री हुआ करती थी। वहीं, उनके पिता ब्रिटिश-भारतीय सेना में कार्यरत थे।

ऐसे मिली सिने करियर की पहली फिल्म

आजादी के बाद जब देश का विभाजन हुआ तो निम्मी ने मुंबई आने का फैसला किया। चूंकि उनकी मां बॉलीवुड में काम कर चुकी थी, ऐसे में बॉलीवुड में राह बनाना निम्मी के लिए ज्यादा कठिन नहीं था। मुंबई आकर उनकी मुलाकात महबूब खान से हुई, जो उन दिनों राज कपूर के साथ फिल्म ‘अंदाज’ बना रहे थे।

फिल्म के सेट पर निम्मी की मुलाकात अभिनेता राज कपूर से हुई, जो अभिनय के साथ-साथ फिल्म निर्माण में भी सक्रिय थे और अपनी आने वाली फिल्म ‘बरसात’ के लिए एक नया चेहरा तलाश कर रहे थे। राज कपूर निम्मी से इस कद्र प्रभावित हुए कि उन्होंने अपनी फिल्म बरसात में लीड एक्ट्रेस का रोल ऑफर कर दिया, जिसे उन्होंने सहर्ष ही स्वीकार कर लिया।

पहली ही फिल्म से रातों-रात बनी सुपरस्टार

वर्ष 1949 में अभिनेत्री निम्मी ने फिल्म ‘बरसात’ से अपने सिने सफर की शुरूआत की। उनकी पहली ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई, जिसने उन्हें रातों-रात बॉलीवुड में एक अलग पहचान दिला दी। इस फिल्म के बाद निम्मी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह एक के बाद एक सफल फिल्में करती चली गई और कुछ ही समय में अपने दौर की सफलतम अभिनेत्रियों में शुमार की जाने लगी।

बॉलीवुड की कई बेहतरीन फिल्मों में किया काम

​अभिनेत्री निम्मी ने अपने सिने करियर में ‘आन’, ‘सज़ा’, ‘दीदार’, ‘बेदर्दी’, ‘दाग’, ‘आंधियां’, ‘अमर’, ‘कुंदन’ जैसी कई सफल फिल्मों में काम किया। 60 के दशक में उनकी गिनती हिंदी सिनेमा की शीर्ष अभिनेत्रियों में जाती थी। फिल्मी पर्दे पर उन्होंने राज कपूर, दिलीप कुमार, राजेंद्र कुमार, देव आनंद जैसे बड़े स्टार्स के साथ काम किया। 25 मार्च, 2020 को मुंबई में उन्होंने आखिरी सांस लीं।

Read: कुछ ऐसा था मधुबाला का दिलकश अंदाज़, एक दिन में 2-3 लोगों को कर देती थी प्रपोज

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago