हलचल

महाबलीपुरम के तट पर कचरा बीनते दिखे पीएम मोदी, वीडियो हो रहा वायरल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पड़ोसी देश चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से अनौपचारिक बातचीत के लिए आज समेत पिछले दो दिन से तमिलनाडु के महाबलीपुरम (ममल्लापुरम) में थे। दुनिया के दो बड़ों राष्ट्रों के नेताओं के बीच यह दूसरी अनौपचारिक बातचीत थी। इससे पहले आज शनिवार अल-सुबह प्रधानमंत्री ने महाबलीपुरम के एक समुद्र तट पर जॉगिंग के दौरान आस-पास पड़े कचरे को उठाकर साफ-सफाई की। इस दौरान का पीएम मोदी ने एक वीडियो ट्वीट किया, जिसमें वे समुद्र तट पर फैला कूड़ा-कचरा बीनते नज़र आ रहे हैं। उनके ट्विटर हैंडल से ये वीडियो शेयर होने के बाद तेजी से वायरल भी हो रहा है। लोग इसे एक अच्छा मैसेज मानते हुए इसकी सराहना भी कर रहे हैं।

हमारे सार्वजनिक स्थान रहें साफ-सुथरे

‘स्वच्छ भारत मिशन’ की शुरुआत करने वाले पीएम मोदी ने इस वीडियो के जरिए एक बार फ़िर लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘आज सुबह ममल्लापुरम के एक तट पर करीब 30 मिनट तक प्लॉगिंग (जॉगिंग के साथ साफ-सफाई) की। हम सभी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमारे सार्वजनिक स्थान साफ-सुथरे रहें। इसके साथ ही हमें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि हम फिट और स्वस्थ रहें।’ इस वीडियो में पीएम मोदी एक- एक करके पहले कचरे को हाथ में लेते हैं, लेकिन फ़िर ज्यादा कचरा इकठ्ठा होने पर उसे एक थैली में डालकर होटल के स्टाफ मेंबर जयराज को सौंप देते हैं।

दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते पर हुई बात

इससे बाद भारत और चीन के बीच शिखर वार्ता सुबह 10 बजे शुरू हुई और करीब 12 बजे तक चलीं। वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते पर बात हुई। इसमें दोनों के कई मंत्री स्तरीय लोग भी शामिल रहे। दोनों देशों ने वार्ता के दौरान आपसी व्यापार और आतंकवाद जैसे ख़तरों पर भी खुलकर बात की। प्रतिनिधि मंडल स्तर की वार्ता करीब 11 से शुरु हुई। इस वार्ता के बाद करीब एक बजे पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने साथ में लंच किया।

आईपीएल: खिलाड़ियों की नीलामी से पहले इस टीम ने अनिल कुंबले को बनाया कोच

दोपहर का लंच लेने के बाद चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग चेन्नई के लिए रवाना हुए और करीब 1 बजकर 30 मिनट पर वे वापस अपने देश लौट गए। इससे पहले कल शुक्रवार को पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच पहले दिन की अनौपचारिक मुलाक़ात हुई थी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को महाबलीपुरम की सैर कराते हुए इसके ऐतिहासिक स्थलों की नक्काशी और पारंपरिक सभ्यता व संस्कृति के बारे में बताया। दोनों नेता अर्जुन के तपस्या स्थल के पास भी गए। सैर कराने के बाद पीएम मोदी ने जिनपिंग से डिनर पर करीब ढाई घंटे बातचीत की थी।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago