लाइफस्टाइल

यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में नवंबर से शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र

वैश्विक कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में पिछले करीब चार माह से यूनिवर्सिटी, कॉलेज और स्कूल बंद है। लॉकडाउन की वजह से कई परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी या आगे खिसका दी गई और नया शैक्षणिक सत्र भी अभी तक शुरू नहीं हो सके हैं। जानकारी के अनुसार, अब यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 नवंबर से शुरू होगा। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ की अध्यक्षता में मंगलवार शाम को मंत्रालय, यूजीसी समेत अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई। इसी बैठक में यह फैसला लिया गया है कि जेईई मेन और नीट 2020 परीक्षा का रिजल्ट जारी होने तक दिल्ली विश्वविद्यालय समेत देश के सभी विश्वविद्यालयों को अपनी एडमिशन विंडो ओपन रखनी होगी, ताकि कोई भी छात्र हायर एजुकेशन में दाखिले से वंचित न रहे।

दिल्ली यूनिवर्सिटी में ओपन बुक परीक्षा 15 अगस्त के बाद होगी

यूजीसी कमीशन की बैठक के तहत संशोधित गाइडलाइन आने के कारण अब दिल्ली यूनिवर्सिटी में ओपन बुक परीक्षा 15 अगस्त के बाद होगी। दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रशासन को दस जुलाई से शुरू होने वाली परीक्षा एक महीना स्थगित करने को कहा गया है। जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय एचआरडी मंत्री निशंक ने डीयू ओपन बुक परीक्षा मामले में छात्रों की समस्याओं पर यूजीसी और दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रशासन से विस्तार रिपोर्ट ली। इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने यूजीसी और डीयू प्रशासन को निर्देश दिया है कि ये परीक्षाएं 15 अगस्त के बाद आयोजित की जाए।

15 अगस्त के बाद जब डीयू प्रशासन शेड्यूल जारी करेगा

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने डीयू प्रशासन को कहा है कि एक महीने में ओपन बुक परीक्षा को लेकर अपनी तैयारी जांचें कि क्या यह संभव है। इसके अलावा छात्रों को भी परीक्षा की तैयारी का मौका मिल जाएगा। जिन छात्रों के पास इस ऑनलाइन परीक्षा देने का साधन नहीं है, वे भी अपनी तैयारी कर लें। हालांकि, 15 अगस्त के बाद जब डीयू प्रशासन ओपन बुक परीक्षा पर अपनी तैयारी के आधार पर शेड्यूल जारी करेगा, उससे पहले एक रिपोर्ट मंत्रालय को भी देनी होगी। इसमें बताना होगा कि छात्रों को इससे किसी प्रकार की परेशानी तो नहीं होगी।

Read More: जेईई मेन-एडवांस और नीट की परीक्षा स्थगित, अब सितंबर में होगी तीनों परीक्षा

आपको बता दें कि विश्वविद्यालयों में 30 सितंबर तक फाइनल ईयर की परीक्षा आयोजित करने के आधार पर अक्टूबर या नवंबर 2020 तक परिणाम जारी किए जा सकेंगे। इसके बाद ही यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2020 शुरू हो पाएगा। यानी नवंबर के बाद ही इस साल नया सत्र शुरू होगा।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago