सेहत

जानिए ‘अचार ना छूना’, ‘एक्सरसाइज़ ना करना’ जैसे सभी पीरियड मिथ और उनकी सच्चाई

जब एक साधारण सी शारीरिक प्रक्रिया को बीमारी के रूप में दर्शाया जा रहा हो, तो हो सकता है कि वहां पीरिड्स का जिक्र हो रहा हो। वैसे तो कहा जाता है कि लोगों की सोच में बदलाव आया है, मगर अब भी कुछ जगह पीरियड्स को टैबू माना जाता है। हमारे यहां बहुत सी ऐसी रूढ़िवादी परंपराएं हैं, जो दादी-नानी के जमाने से चली आ रही हैं। ठीक उसी तरह इस मासिक चक्र को लेकर भी बहुत से ऐसे मिथक हैं जिनकी सच्चाई लोगों तक पहुंचनी बहुत जरूरी है।

आप भी कभी ना कभी ऐसी परिस्थित से गुजरें होंगें, जब पीरियड्स के दौरान लोग आपको ठंडे पानी से नहीं नहाना, एक्सरसाइज नहीं करना, अचार खानें से परहेज रखना जैसी हिदायतें देने लगे हों। दरअसल लोगों के मन में कुछ ऐसी धारणाएं बिठा दी गई हैं, जोकि पूरी तरह से गलत हैं। मगर अब आप ‘आज की जनरेशन’ वाले बड़ो को समझााने का साहस कहां से जुटा पाओगे। आज हम आपको पीरियड्स से जुड़े ऐसे ही कुछ मिथकों के बारे में बताने जा रहे हैं :

1. Myth: पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करना खतरनाक होता है।

Fact: अगर आपको एक्सरसाइज करने की आदत है और आप करना चाहती हैं, तो आप बिना किसी चिंता के अपने पीरियड्स के दौरान भी एक्सरसाइज कर सकती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार हर हफ्ते 150 मिनट या कम से कम 75 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए, क्योंकि इस दौरान आने वाला पसीना पीरियड में होने वाले पेट दर्द को कम करता है।

2. Myth: पीरियड एक हफ्ते में खत्म हो जाना चाहिए।

Fact: दरअसल हर किसी का शरीर अलग तरह से काम करता है। इसलिए सभी की मेंस्ट्रुएशन साइकिल भी अलग होती है। कभी—कभी बदलती उम्र के अनुसार भी इस साइकिल में बदलाव आते रहते हैं। ऐसे में अगर कभी आपके पीरियड्स एक हफ्ते से भी ज्यादा समय तक रहते हैं, तो इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं है।

3. Myth: पीरियड्स से पहले कोई सिंड्रोम नहीं होता।

Fact: आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर में तकरीबन 50 फीसदी महिलाएं प्री मेंस्ट्रुएशन सिंड्रोम से प्रभावित होती हैं। इस दौरान महिलाओँ को मूड स्विंग, पेट दर्द, घबराहट जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

4. Myth: पीरियड्स के दौरान महिला प्रेगनेंट नहीं हो सकती।

Fact: आम तौर पर पीरियड्स के दौरान गर्भ धारण करने के गुंजाइश कम होती है, लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं है कि महिला पीरियड के समय प्रेगनेंट नहीं हो सकती।

5. Myth: जो महिलाएं एक साथ रहती हैं, उनको पीरियड्स भी एक टाइम पर होते हैं।

Fact: आम तौर पर लोगों की ऐसी धारणा रहती है कि जो महिलाएं साथ रहती हैं उन्हे एक ही समय पर पीरियड्स होते हैं, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। कहा तो यह भी जाता है कि अगर महिलाएं एक ही तरह का खाना खाती हों, एक्सरसाइज करती हों, एक समय पर सोती हों तो उनको एक ही समय पर पीरियड्स होते होंगे।

6. Myth: पीरियड्स के दौरान गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए।

Fact: हकीकत में पीरियड्स के दौरान गुनगुने पानी से नहाना फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि ऐसा करने से मांसपेशियां रिलेक्स हो जाती हैं, जिसके कारण शरीर में दर्द और ऐंठन कम हो जाती है।

7. Myth: पीरियड्स के दौरान आचार छूने से वह खराब हो जाता है।

Fact: वास्तव में महिलाओं को पीरियड होना वैसे ही सामान्य प्रक्रिया है जैसे कि शरीर से पसीने का निकलना इसलिए इस दौरान केवल छूने से कोई भी सामान खराब नहीं होता।

8. Myth: पीरियड्स आने के दौरान महिलाएं अपवित्र हो जाती है।

Fact: ये पीरियड्स को लेकर सबसे प्रचलित मिथक है। मगर इसमें सच्चाई कुछ भी नहीं है। पीरियड्स एक सामान्य शारीरिक क्रिया है जिसमें अनफ़र्टिलाइलज्ड एग बॉडी से बाहर निकल जाते हैं।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago