ये हुआ था

National Milk Day: ‘मिल्कमैन’ डॉ. वर्गीज कुरियन की बेबाक अमूल गर्ल की ऐसे हुई थी रचना

आज यानि 26 नवंबर का दिन राष्ट्रीय दुग्ध दिवस (National Milk Day) के रूप में मनाया जाता है और वो इसलिए क्योंकि आज ही के दिन वर्ष 1921 में अमूल ब्रांड और नेशनल डेयरी डवलमेंट बोर्ड के संस्थापक डॉ. वर्गीज कुरियन का जन्म हुआ था। डॉ. कुरियन को ‘मिल्‍कमैन ऑफ इंडिया’, ‘फादर ऑफ व्‍हाइट रिवॉल्‍यूशन इन इंडिया’ जैसे कुछ नामों से भी जाना जाता है। डॉ. कुरियन ही वह इंसान थे, जिनके कारण भारत दुनिया का सबसे ज्यादा दूध उत्पाद करने वाला देश बना।

55 साल की हो चुकी है पॉपुलर अमूल गर्ल

अमूल मिल्क की बात हो ही रही है तो ये भी हम सभी जानते हैं कि अमूल ब्रांड के लिए वो पॉपुलर ‘अमूल गर्ल’ कितनी लकी रही है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि वो रचनात्मक अमूल गर्ल कोई नया चेहरा नहीं है, बल्कि बहुत ही पुराना है। वह इतनी ज्यादा फेमस है कि भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में ही इसका अलग ही क्रेज है। अगर आप भी ये जानना चाहते हैं कि अमूल गर्ल कब आईं, तो बता दें वो पूरे 55 साल की हो चुकी है।

ऐसे आया था अमूल गर्ल का आइडिया

वर्ष 1966 में अमूल बटर ने सफलतापूर्वक अपने 10 साल पूरे कर लिए थे, जिसके बाद उन्हें टक्कर देने के लिए मार्केट में डेयरी प्रोड्क्ट बेचने वाली कंपनी ‘पॉल्सन गर्ल’ आई, जो कि बहुत ही ज्यादा फेमस थी। ऐसे में डॉ. वर्गीज कुरियन अपने प्रोडक्ट को कैसे पीछे रहने दे सकते थे। फिर अमूल कपंनी ने एड बनाने वाली एक एजेंसी एडवरटाइजिंग एंड सेल्स प्रमोशन (ASP) के साथ बैठक की और अमूल का एक मस्कट तैयार करने को कहा। साथ ही उन्हें ख़ास तौर पर यह कहा गया कि ये मास्क ऐसा होना चाहिए जो कि हाउस वाइफ को सबसे ज्यादा पसंद आए, जिसके बाद एडवरटाइजिंग एंड सेल्स प्रमोशन एजेंसी के प्रमुख सिल्वेस्टर दाकुन्हा और यूस्टस फार्नांडिस ने अमूल गर्ल की रचना की।

इस अमूल गर्ल को सबसे पहले मुंबई की बसों में पेंटिंग के रूप में लगाया गया था। फिर वर्ष 1966 में अमूल गर्ल का पहला विज्ञापन सबके सामने आया था। इस गर्ल ने लोगों को भरोसा इतना ज्यादा जीत लिया है कि वर्ष 2012 में डॉ. वर्गीज कुरियन का निधन होने के बाद भी यह एड का सबसे दिलचस्प चेहरा बन चुका है। हालांकि, तब से आज के समय में अमूल गर्ल की थीम तो वही है, लेकिन उसके लुक और विज्ञापनों में काफी बदलाव आ चुके हैं।

अमूल गर्ल की बेबाकी ने बनाया पॉपुलर

अमूल गर्ल ने उस समय लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा, जब उसने देश के विभिन्न मुद्दों पर बोलना शुरू किया। खासकर 90 के दशक में जब सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेश के मुद्दों पर भी अमूल गर्ल ने बेबाक और बेझिझक तरीके से अपने विचार रखे। कभी किसी मसले पर कटाक्ष करना, तो कभी मज़ाकिया तरीके से जोक दिखाना, या फिर कभी सीरियस तरीके से वो अपनी बात रखती नजर आई। इस वजह से अमूल गर्ल की लोकप्रियता बढ़ती गई।

CRPF Foundation Day: क्राउन रिप्रेजेंटेटिव फोर्स से सीआरपीएफ बनने की बड़ी दिलचस्प है कहानी

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago