टेक ज्ञान

इन फीचर्स से सबको लुभा रही है मारुति की प्रीमियम हैचबैक बलेनो!

पिछले कुछ वर्षों से भारत में कार बाज़ार तेजी से ग्रोथ करने वाला सेक्टर है। ऑटो कंपनियों द्वारा किए गए ग्राहकों को आकर्षित करने के प्रयास सफ़ल रहे हैं। ये कंपनियां भारतीय बाज़ार और ग्राहकों के हिसाब से कार डिजाइन कर रही हैं। इंडियन मार्केट में प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में पिछले कुछ समय से मारुति बलेनो ब्रिकी के मामलें में सबसे आगे है। हालांकि इस सेगमेंट में बलेनो को टक्कर देने के लिए हुंडई एलीट i20 मार्केट में उपलब्ध है। इसके बावजूद पिछले कुछ समय से बिक्री के मामले में मारुति बलेनो ने शीर्ष पर कब्जा जमाया हुआ है। इस साल जनवरी माह में 16,717 बलेनो की बिकी हुई है, जबकि हुंडई एलीट i20 की 13,290 यूनिट ही बिकी। यानी प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में मारुति बलेनो का जलवा बरकरार है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि मारुति की बलेनो में क्या ख़ास है, जो लोगों को इसके लिए दीवाना बना रहा है..

बलेनो के ये शानदार फीचर्स खींच रहे ग्राहकों का ध्यान

मारुति की प्रीमियम हैचबैक बलेनो कई शानदार फीचर्स की वजह से ग्राहकों का ध्यान खींचने में कामयाब रही है। जिसमें रियर पार्किंग सेंसर्स और कैमरा, की-लेस एंट्री और स्टार्ट, ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स और फॉलो मी लैम्प्स, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एप्पल कारप्ले व एंड्रॉयड ऑटो के साथ टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट जैसे कई जबरदस्त फीचर्स हैं। बलेनो के सभी वेरियंट में ईबीडी के साथ एबीएस और ड्यूल एयरबैग्स शामिल हैं। सबसे ख़ास फीचर यह है कि इस कार को ट्रैक करने और इसमें उपकरणों की स्थिति जानने के लिए सुजुकी कनेक्ट का आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। यही कारण है कि यह कार अपने सेगमेंट में ग्राहकों की पहली पसंद बनी हुई है।

दो इंजन ऑप्शन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन भी मौजूद

मारुति की इस कार में दो इंजन का ऑप्शन मिलता है। बलेनो के पेट्रोल इंजन में मैन्युअल व ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और डीजल इंजन में 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन मौजूद है। इस तरह से बलेनो इंजन और ट्रांसमिशन के ज्यादातर कॉम्बिनेशन ऑप्शन में आती है। इससे इस सेगमेंट के ग्राहकों के पास अपनी पसंद के इंजन और ट्रांसमिशन वाली कार खरीदने के लिए बलेनो सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

ज्यादा स्पेस और कम्फर्टेबिलिटी लुभा रही

बलेनो कार की लंबाई 3995 mm, चौड़ाई 1745 mm और वीलबेस 2520mm है। इस वजह से कार में काफी कैबिन स्पेस निकलकर आता है। बलेनो में पांच लोग बड़ी आसानी के साथ बैठ सकते हैं। इसकी रियर सीट्स कंफर्टेबिलिटी के मामले में काफी शानदार हैं और इसमें अन्य कारों के मुकाबले काफी स्पेस है। ज्यादा स्पेस और कम्फर्टेबल होने जैसी ख़ासियतों की वजह से यह कार परिवार के साथ लंबी दूरी की यात्रा करने वालों को लुभा रही है।

अपने सेगमेंट में माइलेज के मामले में सबसे बेहतर

भारतीय कार बाज़ार में किसी कार की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि उसकी कीमत और माइलेज ग्राहकों के कितना मुफ़ीद है। बलेनो में ये दोनों ही ख़ासियतें हैं। मारुति की इस कार शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 5.45 लाख रुपए है, जो हुंडई की एलीट i20 से भी कम है। माइलेज की बात करे तो इस मामले में भी बलेनो अन्य कारों से बेहतर ही नज़र आती है।

Read More: लोकसभा चुनाव: कैसे मिलता है राजनीतिक दलों को नेशनल पार्टी का दर्ज़ा?

मारुति के मुताबिक़, डीजल इंजन वेरिएंट वाली बलेनो 27.39 किलोमीटर प्रति लीटर और पेट्रोल इंजन वाली बलेनो 21.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है जो इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। यही कारण है कि मारुति बलेनो भारतीय बाज़ार में बहुत ही जल्द खरीदारों की पहली पसंद बन गौरतलब है कि बलेनो को मारुति ने भारतीय मार्केट में 2015 में उतारा था।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago