टेक ज्ञान

क्रिप्टोकरेंसी, डिजिटल करेंसी और वर्चुअल करेंसी में क्या फर्क होता है ? कितनों को ही नहीं पता !

क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया की अधिकतर टर्मिनोलॉजी वैसे ही लोगों की कम समझ में आती है ऐसे में कुछ हफ्तों पहले जेपी मॉर्गन ने अपने खुद के सिक्के लॉन्च करने की घोषणा कर इस कनफ्यूजन को और बढ़ा दिया। कुछ लोग इसे एक डिजिटल करेंसी कह रहे हैं तो किसी का मानना है यह एक वर्चुअल करेंसी है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह नहीं है कि ये कौनसी करेंसी है लेकिन यह जानना उससे भी ज्यादा अहम है कि करेंसी को लेकर ये टर्मिनोलॉजी क्या है ? आइए समझते हैं इनका मतलब।

पिछले कुछ समय से क्रिप्टोकरेंसी, डिजिटल करेंसी और वर्चुअल करेंसी का मार्केट में काफी इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन वास्तव में इन तीनों टर्म्स का एक मतलब नहीं है।

डिजिटल करेंसी क्या होती है ?

डिजिटल करेंसी इलेक्ट्रॉनिक मनी को समझाने के लिए काम में लिया जाने वाला शब्द है, जिसमें वर्चुअल करेंसी और क्रिप्टोकरेंसी दोनों शामिल की जाती है।

यह केवल डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक रूप में उपलब्ध है ना कि किसी डॉलर के कागज या एक सिक्के के रूप में, या हम ऐसा कह सकते हैं इसका कोई आकार या रूप नहीं है। यह अमूर्त है। डिजिटल करेंसी, जो केवल इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट या कनेक्टेड नेटवर्क का उपयोग करके खर्च या जमा की जाती है, आमतौर पर डिजिटल मनी या साइबर कैश भी कहलाती हैं।

वर्चुअल करेंसी के बारे में

वर्चुअल करेंसी भी एक तरह की डिजिटल करेंसी ही है, जिसे आमतौर पर इसके ऑपरेटरों द्वारा कंट्रोल किया जाता है। इसका इस्तेमाल किसी एक कम्यूनिटी के सदस्यों के बीच ही किया जाता है।

दूसरे शब्दों में, वर्चुअल करेंसी पीयर-टू-पीयर भुगतानों के लेन-देन के लिए निजी जारीकर्ताओं द्वारा जारी की जाती है और वो ही इसे कंट्रोल करते हैं। इन्हें कभी-कभी टोकन के रूप में भी दिखाया जाता है। फिएट करेंसी के विपरीत, वर्चुअल करेंसी बैंक द्वारा जारी नहीं की जाती है। बिटकॉइन और एथेरियम जैसी क्रिप्टोकरेंसी को वर्चुअल करेंसी माना जाता है।

तो, फिर ये क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

‘क्रिप्टोकरेंसी में क्रिप्टो’ का मतलब होता है कि पूरे नेटवर्क में सिक्योरिटी के लिए कई एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम और क्रिप्टोग्राफ़िक तकनीकों का उपयोग किया जाता है। सिक्योरिटी का यह लेवल क्रिप्टोकरेंसी को नकली बनाने के लिए काम में लिया जाता है।

बिटकॉइन निस्संदेह सबसे प्रसिद्ध है और सबसे व्यापक रूप से इसका ही उपयोग किया जाता है। यह सबसे कीमती भी हैं, वर्तमान में प्रति सिक्का $ 3,821 का है।

हालांकि बिटकॉइन जितनी लोकप्रिय एकमात्र क्रिप्टोकरेंसी नहीं है। लिटकोइन और मोनेरो जैसे कई विकल्प या Altcoins भी हैं। अपना वर्चुअल नेचर होने की वजह से क्रिप्टोकरेंसी किसी स्टोरेज में नहीं रखी जा सकती है जिसका मतलब है कि यदि कभी दुर्घटना में कंप्यूटर का सफाया हो जाता है तो सबकुछ गायब हो सकता है।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago