उछल कूद

भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमी-फाइनल मुकाबला: अगर आज भी बारिश हुई तो यह होगा मैच का नतीजा!

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप-2019 का पहला सेमीफाइनल टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में बीते कल यानी मंगलवार को हुए मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन मैच में बारिश ने बाधा डाल दी और 46.1 ओवर के बाद मैच को रोक दिया गया है। ऐसे में भारतीय टीम के फैंस समेत दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों के बीच यह सवाल चर्चा में है कि मंगलवार की तरह ही रिजर्व डे यानी आज बुधवार को मैच नहीं हुआ तो मैच का नतीजा क्या होगा। आइए हम बताते हैं ऐसे मामलों में आईसीसी के क्या नियम हैं..

आज बारिश नहीं हुई तो फेंके जाएंगे कुल 53.5 ओवर

विश्व कप के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में मंगलवार को न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर का खेल लिए हैं, अब वह 3.5 ओवर और खेल सकेगा। उसके बाद टीम इंडिया बल्लेबाजी करने उतरेगी। अगर इस दौरान बारिश नहीं होती है तो भारतीय टीम को निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने के लिए पूरे 50 ओवर मिलेंगे। अगर इस दौरान बारिश होती है तो ओवरों की संख्या कम कर दी जाएगी। साथ ही भारत को डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार लक्ष्य दिया जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, न्यूजीलैंड की टीम ने बीते कल बारिश शुरू होने तक 46.1 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 211 रन बना लिए थे। उसकी ओर से टॉम लाथम और रॉस टेलर नॉट आउट हैं, जो बाकी बचे 3.5 ओवर बल्लेबाजी करने एक बार फिर मैदान पर उतरेंगे। न्यूजीलैंड की पारी समाप्त होने के 10 मिनट बाद टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में जाएंगे।

क्या कहते हैं अंतरर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् के नियम

अंतरर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) के विश्व कप के लिए नियमों के अनुसार, अगर सेमीफाइनल और फाइनल मैच टाई होता है तो उस सूरत में मैच के रिजल्ट के लिए सुपर ओवर खेला जाएगा। अगर सेमीफाइनल किसी परिस्थिति में नहीं खेला जा सका तो जो टीम लीग स्टेज में अंक तालिका में उपर है, उसे आगे फाइनल में खेलने का मौका मिलेगा। उदाहरण के तौर पर अगर टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मैच आज बुधवार यानी रिजर्व डे के दिन भी नहीं खेला गया तो भारतीय टीम को बिना खेले आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। यानी टीम इंडिया फाइनल मैच खेलेगी।

Read More: क्रिकेट की दुनिया के लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर के साथ जुड़ी है यह दिलचस्प कहानी

आईसीसी के नियमों के अनुसार इस स्थिति में जिस टीम के लीग स्टेज में ज्यादा अंक है वह फाइनल खेलने की हक़दार होगी। भारत के विश्व कप पॉइंट टेबल में 15 अंक हैं जबकि, न्यूजीलैंड के 11 अंक ही हैं। अगर किसी परिस्थिति में फाइनल मैच तय दिन या फिर रिजर्व डे के दिन भी नहीं खेला जा सका तो फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता की ट्रॉफी मिलेगी।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago