हलचल

आईएमडी ने सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश का जताया अनुमान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि सितंबर महीने के दौरान पूरे देश में मासिक वर्षा सामान्य से अधिक (लंबी अवधि के औसत के 110 प्रतिशत से अधिक) होने की संभावना है। विभाग के अनुसार, मौसम के पूर्व अनुमानों को झुठलाते हुए अगस्त में भले ही बादल जमकर नहीं बरसे, लेकिन सितंबर में ये घिरेंगे भी और इनके बरसेंगे की भी प्रबल संभावना है। आईएमडी का कहना है कि देशभर में सितंबर माह में सामान्य से अधिक बारिश होगी, जबकि अगस्त में सामान्य से 24 फीसदी कम वर्षा दर्ज की गईं।

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान को किया अपडेट

आईएमडी के निदेशक मृत्युंजय मोहापात्रा ने कहा कि सितंबर महीने में देश के अधिकांश हिस्से में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होगी। आईएमडी ने इसके साथ ही बारिश के अपने पूर्वानुमान में संशोधन किया है। उन्होंने कहा कि आईएमडी ने मौसम के लिए समग्र वर्षा पूर्वानुमान को भी अपडेट कर दिया है और अब यह सामान्य वर्षा के निचले छोर के आसपास होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा, ‘सितंबर के दौरान पूरे देश में मासिक वर्षा सामान्य से अधिक (लंबी अवधि के औसत के 110 प्रतिशत से अधिक) होने की संभावना है।

मोहापात्रा ने कहा कि मानसून की कमी अब नौ प्रतिशत पर है और सितंबर के दौरान अच्छी बारिश के कारण इसके कम होने की उम्मीद है। आईएमडी के अनुसार, जुलाई में सात प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई थी, जबकि जून में 10 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गईं।

‘ला निना’ के फिर से उभरने की संभावना बढ़ी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक मृत्युंजय मोहापात्रा के मुताबिक, सितंबर में उत्तर भारत, पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण भारत के दक्षिणी हिस्से में सामान्य या उससे कम बारिश होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि नवीनतम वैश्विक मॉडल पूर्वानुमान बताते हैं कि मौजूदा ईएनएसओ (अल निनो) की स्थिति भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर पर जारी रहने की संभावना है और नकारात्मक भारतीय महासागर द्विध्रुवीय स्थितियां जारी रहने की संभावना है। हालांकि, मध्य और पूर्वी भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर के ऊपर समुद्र की सतह का तापमान (एसएसटी) ठंडा होने के संकेत दे रहा है। साथ ही मानसून के बाद ‘ला निना’ की स्थिति के फिर से उभरने की संभावना बढ़ गई है।

दिल्ली में सितंबर माह में बारिश का टूटा रिकॉर्ड

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में 19 साल बाद सितंबर में सबसे अधिक बारिश हुई। आईएमडी ने जानकारी दी कि दिल्ली में बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटों में 112.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो 19 वर्षों में सितंबर में एक दिन में हुई सबसे अधिक वर्षा है। इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी में 13 सितंबर, 2002 को 126.8 मिमी बारिश हुई थी वहीं, अब तक इस महीने में सबसे अधिक बारिश की बात करें तो 16 सितंबर 1963 को 172.6 मिमी वर्षा हुई थी।

Read Also: देश के तीन राज्यों में हर वयस्क को लगी वैक्सीन की पहली डोज

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago