उछल कूद

आईसीसी विश्व कप-2019: दक्षिण अफ्रीका को हराने के लिए भारत अपनाएगा यह ख़ास रणनीति!

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) क्रिकेट विश्व कप-2019 में अपने ​अभियान की शुरुआत करने लिए भारतीय टीम जमकर पसीना बहा रही है। टीम इंडिया अपने पहले मैच में जीत दर्ज कर टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत करना चाहती है, इसके लिए वह ख़ास तैयारी में जुटी है। फील्डिंग कोच आर श्रीधर की निगरानी में टीम इंडिया के खिलाड़ी इन दिनों में बल्‍लेबाजी के अलावा फील्डिंग पर विशेष फोकस कर रहे हैं। हाल में ट्वीटर पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें भारतीय टीम के खिलाड़ी फील्डिंग की स्‍पेशल प्रैक्टिस करते दिखाई दे रहे हैं।

टीम इंडिया 5 जून करेगी विश्वकप में अभियान की शुरुआत

इंग्‍लैंड और वेल्‍स बोर्ड की मेजबानी में हो रहे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के 12वें संस्करण में भारत अपना पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के साथ 5 जून को खेलेगा। इसके लिए भारतीय टीम विशेष तैयारियों में जुटी हुई है। भारतीय टीम के फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने टीम के खिलाडि़यों से फील्डिंग ड्रिल कराई। इस ड्रिल का वीडियो बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर भी अपलोड किया है। इस वीडियो में भारतीय टीम के फील्डिंग कोच आर श्रीधर टीम की तैयारियों पर स्पेशल जानकारी दे रहे हैं। चूंकि विश्व कप है तो टीम इंडिया के फील्डिंग कोच श्रीधर इस बात को बखूबी समझते है कि विशेष रणनीति के तहत ही मजबूत टीमों को हराया जा सकता है।

कोच श्रीधर ने फील्डिंग ट्रेनिंग की थीम रखी थी डायरेक्‍ट हिट

बीबीसीआई द्वारा अपलोड किए इस वीडियो में फील्डिंग कोच आर श्रीधर बता रहे हैं कि इस ट्रेनिंग का थीम डायरेक्‍ट हिट रखी गई थी। खिलाडि़यों को इस ड्रिल के लिए राउंड द क्‍लॉक खड़ा किया गया और बीच में स्‍टंप्‍स लगाए गए। खिलाडियों को नॉन स्‍ट्राइक एंड पर स्‍टंप्‍स उखाड़ने की तैयारी कराई गई। इस प्रैक्टिस को छह अलग- अलग एंगल से कराया गया। इस वीडियो में भारतीय खिलाडि़यों को थ्रो हिट करते और थ्रो को पकड़ते और बैकअप देते देखा जा सकता है।

कोच श्रीधर ने बताया कि यह फील्डिंग सेशन के बाद टेक्निकल ट्रेनिंग सेशन भी कराया गया। इसमें खिलाडि़यों को थ्रो करने के समय अपने कंधे का इस्‍तेमाल करने के बारे में सिखाया गया। उन्‍होंने बताया कि फील्डिंग के दौरान थ्रो करने के लिए कंधे का सही इस्‍तेमाल बहुत मायने रखता है। इस दौरान टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने खूब मस्‍ती भी की।

Read More: एक्शन में नरेन्द्र मोदी सरकार-2, पहली कैबिनेट बैठक में लिए ये बड़े फैसले

आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस विश्व कप में भारत अपने अभियान की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ साउथम्प्टन के हैंपशायर बॉल स्‍टेडियम से करेगा। इस मुकाबले के जबरदस्त रोमांचक होने की पहले से ही उम्मीद की जा रही है। क्योंकि दोनों ही टीम आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 की सबसे मजबूत दावेदारों में शामिल हैं। यह देखना रोमांचक होगा कि 5 जून को कौन मैदान मारने में सफल होगा।

 

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago