सेहत

सेहत से भरपूर है हरा धनिया, जानिए इसके फायदे

 

भारतीय पाक कला दुनियाभर में अपने मसालों को लेकर प्रसिद्ध है। यहां बनने वाली सब्जियों में अनेक प्रकार के मसालों का उपयोग किया जाता है जोकि मानव स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं। ऐसे ही मसालों में धनिया भी महत्वपूर्ण है। यह साबूत और हरे दोनों रूपों में इस्तेमाल होता है। हरा धनिया स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल आदि तत्वों की मात्रा भरपूर मौजूद होते हैं। इनके अतिरिक्त इसकी पत्तियों में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थियामीन, पोटेशियम और विटामिन सी भी पाया जाता हैं।

तो आइए, जानते हैं हरे धनिये का सेहत को होने वाले फायदों के बारे में—

पेट की समस्याओं से दिलाता है निजात

आज के समय में बदलते खानपान के तरीके ने पेट में अनेक तकलीफें बढ़ा दी है, परंतु हरे धनिये का इस्तेमाल पेट की कई तकलीफों को दूर करता है।यह पाचनशक्ति को दुरुस्त करने में सहायक है।

अगर बदहजमी, मतली, पेचिश और कोलाइटिस हो तो हरे धनिये के ताजे पत्तों को छाछ में मिलाकर पीने से तुरंत फायदा मिलता है।

अगर अपच होने से पेट में दर्द हो तो हरा धनिया, हरी मिर्च, कसा हुआ नारियल और अदरक की चटनी बनाकर खाने से राहत मिलती है। पेट में दर्द होने पर आधा गिलास पानी में दो चम्मच धनिया डालकर पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल को रखता है नियंत्रित

हरे धनिये में पाए जाने वाले तत्वों में कुछ शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। अध्ययनकर्ताओं के मुताबिक, धनिये के बीजों में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने वाले तत्व पाए जाते हैं। यदि किसी व्यक्ति में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक है तो उसे धनिया के बीजों को उबाल के उस पानी को पीने से लाभ मिलता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद

धनिये में मौजूद तत्व डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। डायबिटीज के रोगियों के लिए यह वरदान से कम नहीं है। डायबिटीज के रोगी को इसका नियमित रूप से सेवन करना चाहिए ताकि ब्लड में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रह सके। धनिया पाउडर, बॉडी से शुगर के स्तर को कम कर देता है और इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाता है।

वजन कम करने में सहायक

अगर किसी व्यक्ति का वजन बढ़ रहा है तो धनिया के इस्तेमाल से इसे नियंत्रित किया जा सकता है। धनिये के पत्तों में मैग्नीशियम, विटामिन बी, फॉलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी तत्व शरीर में ग्लूकोज को बर्न करने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से जब भी आप कैलोरीज लेते हैं, तो अतिरिक्त फैट को यह जमा नहीं होने देता है।

किडनी को रखता है तंदुरूस्त

धनिया किडनी के लिए फायदेमंद है। शोधों से पता चला है कि नियमित रूप से भोजन में या किसी अन्य तरीके से धनिये का उपयोग करने वालों में किडनी की समस्या बहुत कम होती है।

एनीमिया में है फायदेमंद

धनिये में लौह तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो एनीमिया के रोगियों को फायदा पहुंचता है। इसलिए इसका उपयोग करना जरूरी है। साथ ही एंटी ऑक्‍सीडेंट, मिनरल, विटामिन ए और सी से भरपूर होने के कारण धनिया कैंसर से भी बचाव करता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक

धनिये में विटामिन ए पाया जाता है, जोकि आंखों को स्वस्थ रखने में फायदेमंद है। इसलिए रोजाना हरे धनिये का प्रयोग भोजन में करने से आंखों की रोशनी बढऩे लगती है।

झुर्रियों और मुंहासों से निजात दिलाता है

अगर किसी के चेहरे पर कील—मुंहासे होते हैं तो धनिये का उपयोग इनसे राहत दिला सकता है। इसके लिए धनिये की पत्तियों को पीसकर लें। इस पेस्ट में चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर दिन में कम से कम 2 बार लगाएं। इससे मुहांसो की समस्या दूर होती है और यह ब्लैकहेड्स को भी हटाता है।

यही नहीं धनिये की पत्तियां चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में सहायक है। धनिये की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट काफी मात्रा में होता है जिसकी वजह से इन्हें चेहरे पर लगाने से त्वचा में खिचांव आ जाता है और त्वचा को सुंदर बनता है।

अन्य समस्याओं में फायदेमंद

अगर हाथ—पैरों में जलन, एसिडिटी, आंखों में जलन, यूरिन में जलन और सिरदर्द जैसी समस्याओं में हरे धनिये का सेवन फायदेमंद हैं। इसके लिए सौंफ, मिश्री व धनिया के बीजों को समान मात्रा मिलाकर चूर्ण बना कर एक चम्‍मच प्रतिदिन भोजन के बाद लेने से फायदा होता है। धनिये का सिर्फ स्वाद ही बेहतरीन नहीं होता बल्कि ये एक औषधीय पौधा भी है जो कई गुणों से युक्त है।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago