ताजा-खबरें

‘डॉक्टर बम’ कर चुके है 50 से ज्यादा बम धमाके, जानें कौन है आतंकी जलीस अंसारी

चाहे कितनी ही अच्छी शिक्षा क्यों न ग्रहण कर लें लेकिन आज के भौतिकवादी युग में धर्म ने मानव को अपना मानसिक गुलाम बना रखा है। हां, हम मानव हैं लेकिन ऐसे मानव जो सदियों बाद भी नहीं बदले, आज विज्ञान ने कितनी ही धार्मिक मान्यताओं को तोड़ दिया है फिर भी कई लोग धर्म की मानसिक गुलामी में जी रहे हैं। वे लोग अपने विवेक का इस्तेमाल नहीं करते वे तो धर्म के ठेकेदारों के मनसूबों को पूरा करने में लगे हैं।

ऐसा ही किस्सा आतंकी जलीस अंसारी का है, जिसने देश में कई सीरियल ब्लास्ट को अंजाम दिया। वह अजमेर की जेल में सजा काट रहर था। पुलिस के अनुसार वह पैरोल पर बाहर था और अपने परिवारवालों से मिलने के लिए मुंबई गया था, लेकिन उसकी पैरोल खत्म होने से ठीक एक दिन पहले वह लापता हो गया। उसके परिवार वालों ने पुलिस को बताया कि वह लापता हो गया है। अंसारी ने देश भर में 50 से ज्यादा बम धमाकों को अंजाम दिया था। जलीस अंसारी को लोग ‘डॉक्टर बम’ के नाम से भी जानते हैं।

अंसारी को हर दिन पैरोल की अवधि के दौरान सुबह साढ़े दस बजे से 12 बजे के बीच अग्रीपाडा थाने आकर हाजिरी लगाने को कहा गया था, लेकिन वह गुरुवार को निर्धारित समय पर नहीं पहुंचा। अभी तक सुरक्षा एजेंसियों को जलीस अंसारी का कोई सुराग नहीं मिला है।

उसकी 21 दिनों की पैरोल 17 जनवरी को पूरी होनी थी और उसे शुक्रवार को ही जेल प्रशासन के सामने आत्मसमर्पण करना था।

क्यों कहते हैं ‘डॉक्टर बम’

‘डॉक्टर बम’ के नाम से कुख्यात आतंकी जलीस अंसारी को लोग इसी नाम से जानते हैं। वह पेशे से चिकित्सक था, उसने एमबीबीएस की डिग्री हासिल की। लेकिन उसने लोगों की सेवा के बदल देश में बम धमाके करने में महारत हासिल कर ली। देश भर में उसने 50 से ज्यादा सीरियल ब्लास्ट को अंजाम दिए, जिसमें सैकड़ों निर्दोष लोगों की जानें गई। उसकी इन्हीं वजह से लोग उसे ‘डॉक्टर बम’ कहने लगे। वह अजमेर की जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है।

बाबरी मस्जिद ढाहने के बाद किए धमाके

जलीस अंसारी पर बाबरी मस्जिद ढाहने के बाद पुणे में बम प्लांट करने का आरोप है। उसने अपने साथियों के साथ मिलकर शहर के कई हिस्सों में बम लगाए थे। उसने राजस्थान में अजमेर विस्फोट मामले में दोषी ठहराया गया था।

वर्ष 1994 में पहली बार सीबीआई ने अंसारी को राजधानी एक्सप्रेस में बम रखने के आरोप में गिरफ्तार किया था। डॉक्टर बम का संबंध प्रतिबंधित संगठन सिमी (स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया) और इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) जैसे आतंकी संगठनों से था। यही से उसने बम बनाना सीखा था।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago