ये हुआ था

बर्थडे: राजघराने से आती हैं सलमान खान के साथ बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली भाग्यश्री

एक सामाजिक कार्यकर्ता व 90 के दशक की मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री भाग्यश्री आज 23 फरवरी को अपना 54वां जन्मदिन मना रही हैं। हिंदी सिनेमा में वह आज भी ‘मैने प्यार किया’ की अभिनेत्री के रूप में जानी जाती हैं। अभिनेता सलमान खान के साथ जोड़ी वाली इस फिल्म ने भाग्यश्री को उस दौर में बेहद लोकप्रिय बना दिया था। हालांकि, इसके बावजद उन्होंने जल्द ही बॉलीवुड से लंबा ब्रेक ले लिया था। अब वह एक बार फिर से फिल्मों में सक्रिय होकर नए प्रोजेक्ट साइन कर रही हैं। इस खास अवसर पर जानिए अभिनेत्री भाग्यश्री के जीवन के बारे में कुछ रोचक बातें…

अभिनेत्री का शाही राजघराने में हुआ था जन्म

अभिनेत्री भाग्यश्री का जन्म 23 फरवरी, 1969 को महाराष्ट्र के सांगली में हुआ था। आप यह जानकर हैरान होंगे कि यह खूबसूरत अभिनेत्री सांगली के शाही राजपरिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनका पूरा नाम श्रीमंत राजकुमारी भाग्यश्री राजे पटवर्धन हैं। उनके पिता सांगली के राजा मेहरबान श्रीमंत राजासाहेब विजयसिंघराव माधवराव पटवर्धन थे और उनकी माता का नाम श्रीमंत अखंड सौभाग्यवती रानी राजलक्ष्मी पटवर्धन हैं।

एक धारावाहिक से शुरू हुआ था एक्टिंग करियर

अभिनेत्री भाग्यश्री ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत वर्ष 1987 में छोटे पर्दे के एक धारावाहिक ‘कच्ची धूप’ से की थी। इसमें उन्होंने अलका का रोल निभाया था। छोटे पर्दे पर काम करने के बाद उन्होंने फिल्मों में काम करने का मन बनाया। भाग्यश्री ने वर्ष 1989 में रिलीज हुई फिल्म ‘मैने प्यार किया’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इस फिल्म में उनके अपोजिट सलमान खान नज़र आए।

फिल्म में इस जोड़ी को जबरदस्त प्यार मिला और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुईं। इस फिल्म के लिए भाग्यश्री को वर्ष 1990 में ‘बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस’ का ‘फिल्मफेयर अवॉर्ड’ भी मिला। खास बात ये है कि इन दोनों ही स्टार की यह डेब्यू फिल्म थी। फिल्म के बाद सलमान खान का बॉलीवुड करियर तो चल पड़ा, मगर भाग्यश्री अपनी पहचान ना बना सकीं।

महज 19 साल की उम्र में कर ली शादी

नब्बे के उस दौर में जब अभिनेत्री भाग्यश्री अपनी पहली ही फिल्म से निर्माता-निर्देशकों की चहेती बन गई थीं। उन्होंने तब फिल्मों की बजाय अपनी पर्सनल लाइफ को चुना। पहली ही फिल्म की रिलीज़ के बाद भाग्यश्री ने महज 19 साल की उम्र में अपने परिवार के खिलाफ जाकर बिजनेसमैन हिमालय दसानी के साथ शादी कर ली, जिसके बाद से ही उन्होंने फिल्मी में काम करना बहुत कम कर दिया। इस कपल के दो बच्चे बेटा अभिमन्यु और एक बेटी अवंतिका दसानी है।

अभिनेत्री भाग्यश्री वर्ष 2019 में एक लंबे अंतराल के बाद फिर बड़े पर्दे पर सक्रिय हुईं और कन्नड़ फिल्म ‘सीताराम कल्याण’ में नज़र आईं। साल 2021 में अभिनेत्री ने कंगना रनौत के लीड रोल वाली, पूर्व अभिनेत्री व दिवंगत राजनीतिज्ञ जयललिता की बायोपिक ‘थलाइवी’ में अहम किरदार निभाया। इसके बाद साल 2022 में वह प्रभास स्टारर ‘राधे-श्याम’ में भी अदाकारी करती दिखीं। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, अभिनेत्री भाग्यश्री इस साल अप्रैल में रिलीज होने वाली सलमान खान स्टारर ‘किसी का भाई किसी की जान’ में नज़र आ सकती हैं।

Read: अभिनेत्री सोनू वालिया ने ‘मिस इंडिया’ बनने के बाद फिल्मों में बनाया करियर

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago