सेहत

तेज पत्ता अपनी डाइट में जरूर करें शामिल, डायबिटीज सहित अनेक बीमारियों में है यह लाभदायक

वैसे तो भारतीय रसोई में रखे मसाले खाने का स्वाद बढ़ाते हैं लेकिन साथ ही ये मसाले कई औषधीय गुणों का खाजना है। इन मसालों में से एक है तेज पत्ता। हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें एंटी—ऑक्सीडेंट, विटामिन ए और सी, पोटेशियम, कैल्सियम, कॉपर और आयरन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद हैं। इसका स्वाद तेज होता है और भोजन का जायका बढ़ाता है। इसकी तेज सुगंध भूख बढ़ाने में मददगार होती है। इसमें मौजूद ये पोषक तत्व हमारे पाचन तंत्र संबंधी समस्याओं, हृदय रोग में फायदा पहुंचाता है, साथ ही यह तनाव दूर करने में सहायक भी है।

तेज पत्ता है डायबिटीज में लाभदायक

आज में समय में डायबिटीज के मरीजों में बढ़ोतरी हो रही है, ऐसे में तेज पत्ता इन मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। डायबिटीज के मरीजों को इसका इस्तेमाल करना चाहिए। तेज पत्ता उनके इंसुलिन फ़ंक्शन में सुधार लाने में मददगार है।

वर्ष 2016 में जर्नल ऑफ बायोकेमिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन में यह बताया गया कि जिन लोगों में डायबिटीज का टाइप 2 है और वे तेज पत्ते का सेवन करते थे, उनमें ग्लूकोज का स्तर कम पाया गया। इस अध्ययन में यह पाया गया कि तेज पत्ता कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काम करता है। तेज पत्ता का एक्टिव कॉम्पोनेंट एक पॉलीफेनॉल है, जो ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

इसके अतिरिक्त, तेज पत्ता को मरीजों के लिपिड प्रोफाइल में सुधार करने के लिए भी लाभकारी माना जाता था। तेज पत्ता कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाव करने में मददगार है। एक अध्ययन के मु​ताबिक इन पत्तों में मौजूद एंटीकैंसर तत्व कैंसर कोशिकाओं के प्रभाव को कम कर सकते हैं।

पाचन संबंधी समस्याओं में तेज पत्ता का उपयोग काफी फायदेमंद है। चाय में तेज पत्ते का इस्तेमाल करके कब्ज, एसिडिटी और मरोड़ जैसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- मच्छर है बहुत खतरनाक : होती हैं ये घातक बीमारियां, जानिए हर डिटेल

2035 तक भारत में होंगे 109 मिलियन डायबिटीज के मरीज

भारत में डायबिटीज के मरीज व्यापक में हैं। एक अनुमान के मुताबिक, भारत में मौजूदा समय में लगभग 62 मिलियन लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं, जो देश की पूरी वयस्क आबादी का लगभग सात प्रतिशत हैं। इंडियन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या 2035 तक 109 मिलियन लोगों तक पहुंच जाएगी।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago