गरम मसाला

क्या ‘अंग्रेजी मीडियम’ के बाद ददुआ बनते दिखेंगे इरफ़ान खान! जानें कौन था ददुआ?

न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर जैसी घातक बीमारी को मात देकर करीब दो साल बाद एक्टर इरफ़ान खान बॉलीवुड में लौट आए हैं। बीमारी को मात देते हुए इरफ़ान ने अपनी दूसरी फिल्मी पारी की शुरुआत कर दी है। वे इनदिनों फिल्म हिंदी मीडियम के सीक्वल ‘अंग्रेजी मीडियम’ की शूटिंग कर रहे हैं। इसी बीच इरफान के चाहने वालों के लिए एक और अच्छी ख़बर आई है। चर्चा है कि इरफान इस फिल्म के बाद मशहूर निर्देशक तिग्मांशु धुलिया के साथ एक खूंखार डाकू पर आधारित फिल्म में नज़र आ सकते हैं। इसके अलावा तिग्मांशु और इरफान का दोस्त इरफ़ान खान के लिए एक अन्य स्क्रिप्ट पर काम कर रहे हैं। यह फिल्म लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद लॉक हो जाएगी।

शिवकुमार पटेल उर्फ ददुआ पर बनेगी फिल्म

बॉलीवुड फिल्म मेकर समय-समय पर डाकूओं पर फिल्म बनाते रहे हैं। यह उनके पसंदीदा विषयों में से एक भी है। ‘शोले, बैंडिट क्वीन’ पान सिंह तोमर’ और सोनचिड़िया’ जैसी फिल्में डाकुओं की पृष्टभूमि पर आधारित है। अब तिग्मांशु धुलिया बुंदेलखंड के ललितपुर, बांदा, चित्रकूट, जालौन और हमीरपुर समेत सीमावर्ती मध्य प्रदेश के कई इलाकों में कुख्यात रहे डकैत शिवकुमार पटेल उर्फ ददुआ डाकू पर फिल्म बनाने जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार तिग्मांशु के ख़ास दोस्त इरफ़ान खान इस फिल्म में लीड रोल में दिखने सकते हैं। ​इस प्रोजेक्ट के जुड़े लोगों का कहना है कि इसमें राजनीति के अपराधीकरण और अपराधियों के राजनीतिकरण की रैट रेस को दिखाया जाएगा।

कौन था ददुआ उर्फ शिवकुमार पटेल?

ऐसा कहा जाता है कि बुंदेलखंड के इलाकों में ददुआ के इशारों पर ही राजनीति नाचती थी। जब जिसे चाहा, उसे ददुआ जितवाने का दम रखता था। डाकूओं के मामले में उसका कद वीरप्पन से भी बड़ा बताया जाता है। बांदा और चित्रकूट के इलाके में ददुआ की अच्छी राजनीतिक पकड़ थी। उसके बेटे विधायक और भाई सांसद रह चुके हैं। फिल्म की कहानी मूल रूप से ददुआ के राजनीतिक इस्तेमाल और यूपी एसटीएफ द्वारा किए गए उसके एनकाउंटर पर बेस्ड होगी। गौरतलब है कि 2007 में यूपी एसटीएफ ने मुठभेड़ में डाकू ददुआ को मार गिराया था। अपनी मौत से पहले ददुआ ने अपने 20-25 साथियों के साथ स्वचालित हथियारों से पुलिस पर करीब डेढ़ घंटे तक फायरिंग की थी। ददुआ का किरदार निभाने वाले एक्टर के बारे में तिग्मांशु धुलिया ने अभी अपनी ओर से कुछ कंफर्म नहीं किया पर इस प्रोजेक्ट से जुड़े उनके करीबियों ने संकेत दिए कि इरफान ही इस रोल में दिखेंगे।

Read More: अब 907 कलाकारों ने मोदी और बीजेपी के पक्ष में वोट करने की क्यों की अपील?

डकैत ददुआ पर बनने वाली फिल्म के अलावा तिग्मांशु बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले एक्टर इरफान को लेकर एक और भी फिल्म की योजना बना रहे हैं। इस दूसरे प्रोजेक्ट पर उनका कहना है कि मैं और इरफान के एक कॉमन फ्रेंड उनको लेकर एक फिल्म बनाने की सोच रहे हैं। उस फिल्म की किस्मत इस लोकसभा चुनावों के नतीजों पर टिकी हुई है। सरकार किस की आती है, यह तय होने के बाद फिल्म की स्क्रिप्ट फाइनल शेप लेगी। बता दें, इरफ़ान खान हाल में लंदन से इलाज करवाकर लौटे हैं। वे इन दिनों उदयपुर में अपनी अपकमिंग फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ की शूटिंग कर रहे हैं।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago