हलचल

जापान के नए प्रधानमंत्री चुने गए योशिहिडे सुगा, किसान परिवार में हुआ जन्म

शिंजो आबे के बीमारी के कारण पीएम पद छोड़ने के बाद अब जापान के नए प्रधानमंत्री के नाम का ऐलान हो गया है। सीनियर लीडर योशिहिडे सुगा जापान के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं। पिछले आठ सालों में वह इस पद काबिज होने वाले जापान के पहले नेता हैं। उनसे पहले शिंजो आबे ने करीब 8 वर्षों तक पीएम के रूप में जापान को अपनी सेवाएं दीं। आपको बता दें कि शिंजो आबे ने अपनी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के कारण प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद अब सुगा को नया पीएम चुना गया है।

534 में 377 वोट हासिल कर सुगा बने पीएम

जापान के सीनियर लीडर योशिहिडे सुगा के लिए प्रधानमंत्री पद पर चुने जाने का रास्ता सोमवार को ही साफ़ हो गया था, जब उन्हें जापान की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) का नेता चुना गया। उन्होंने बेहद ही आसानी से आंतरिक वोट में जीत हासिल की। सुगा को पीएम के लिए वोटिंग में 534 में 377 वोट हासिल हुए। इस तरह उन्होंने अपने दो प्रतिद्वंदी पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरु इशिबा और पूर्व विदेश मंत्री फुमियो किशिदा के खिलाफ जीत दर्ज की। बता दें, एक शक्तिशाली सरकारी सलाहकार और प्रवक्ता योशिहिडे सुगा को देश में स्थिरता लाने और आबे की नीतियों को जारी रखने वाले नेता के रूप में देखा जाता है। उन्होंने विशेष रूप से कहा है कि उनकी उम्मीदवारी प्रधानमंत्री आबे के कार्यक्रमों को जारी रखने की इच्छा से प्रेरित थी।

जापान के उत्तरी अकिता क्षेत्र में हुआ था सुगा का जन्म

एक साधारण किसान परिवार में जन्मे 71 वर्षीय योशिहिडे सुगा का पालन-पोषण जापान के उत्तरी अकिता क्षेत्र में हुआ था। सुगा को लेकर माना जाता है कि उनकी सबसे बड़ी चिंता ग्रामीण क्षेत्रों में जनसंख्या ह्रास का मुद्दा है, जिसपर वह प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद कार्य कर सकते हैं। पीएम के रूप में वह बहुत ही मुश्किल परिस्थितियों का सामना करेंगे, क्योंकि कोरोना वायरस से निपटने और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को सुचारू रूप से खड़ा रखना उनके लिए एक बड़ी चुनौती बनकर उभरेगा।

Read More: संयुक्त राष्ट्र में चीन को हराकर सीएसडब्ल्यू का सदस्यता बना भारत

गौरतलब है कि जापान के प्रधानमंत्री पद से रिटारयमेंट लेने वाले 65 साल के शिंजो आबे लंबे समय से पेट से जुड़ी एक बीमारी का सामना कर रहे हैं। वे अगस्त महीने में दो बार अस्पताल जा चुके थे। इसके बाद से ही जापानी मीडिया में उनके स्वास्थ्य को लेकर चर्चा चल रही थी। स्थानीय मीडिया के अनुसार, शिंजो आबे नहीं चाहते थे कि उनकी सेहत के कारण जापान सरकार के कामकाज पर किसी तरह का असर पड़े। इसी कारण उन्होंने 28 अगस्त, 2020 को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पीएम पद छोड़ने की घोषणा कर दीं।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago