हलचल

पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात में बने दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम की क्या है ख़ासियत?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गृह राज्य गुजरात विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के लिए अपनी ख़ास पहचान रखता है। वहीं, अब गुजरात दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम के लिए भी विश्व भर में जाना जाएगा।
राज्य के अहमदाबाद में विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम बनकर तैयार हो चुका है। 63 एकड़ जमीन पर तैयार किए गए इस स्टेडियम के निर्माण पर करीब 700 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। इस स्टेडियम में एक साथ 1 लाख 10 हजार से भी ज्यादा लोग बैठकर क्रिकेट का लुत्फ़ उठा सकेंगे। स्टेडियम के उद्धाटन के होने के बाद अहमदाबाद को विश्व क्रिकेट की दुनिया में एक नई पहचान मिलेगी।

मोटेरा में हुआ है सरदार पटेल गुजरात स्टेडियम का निर्माण

दुनिया के इस सबसे बड़े खेल मैदान का नाम सरदार पटेल गुजरात स्टेडियम रखा गया है। देश के महान राजनीतिज्ञ एवं पहले उप-प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म गुजरात के ही नडियाद में हुआ था। दुनिया का यह सबसे बड़ा स्टेडियम अहमदाबाद शहर के मोटेरा इलाके में बनकर तैयार हुआ है। 1,10,000 दर्शकों की क्षमता वाला यह स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी बड़ा है। इसकी खास बात यह है कि स्टेडियम का निर्माण 63 एकड़ जमीन पर किया गया है। स्टेडियम अगले एक महीने में रंग-रोगन के काम समेत पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।

ये तमाम सुविधाएं बनाती हैं इस ​स्टेडियम को बेहद ख़ास

दुनिया का यह सबसे बड़ा स्टेडियम आधुनिक विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस हैं। इसमें तीन प्रैक्टिस ग्राउंड्स, क्लब हाउस, ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल और एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी जैसी सुविधाएं उपलब्ध होगी। स्टेडियम का स्ट्रक्चर इस तरह से तैयार किया गया है जब भी कोई खिलाड़ी बाउंड्री मारेगा तो स्टेडियम में बैठने वाला प्रत्येक क्रिकेट प्रेमी उस बाउंड्री को देख सकेगा।

Read More: मोटापा घटाने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक, जानिए गिलोय के अनेक फायदे

इसमें 4 हजार कार और 10 हजार दो पहिया वाहन की पार्किंग की व्यवस्था है। इसके अलावा स्टेडियम में 75 कॉर्पोरेट बॉक्स तैयार किए गए हैं। पहली बार किसी खेल ग्राउंड में एलईडी लाइट की जगमगाहट होगी। स्टेडियम में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा स्टेडियम के पास मेट्रो लाइन की सुविधा भी तैयार उपलब्ध होगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है यह स्टेडियम

उल्लेखनीय है कि देश के वर्तमान प्रधानमंत्री और गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री रहे नरेन्द्र मोदी ने गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) के अध्यक्ष पद पर रहते हुए मोटेरा में विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम तैयार करने का ख्वाब देखा था। पीएम बनने के बाद मोदी के इस सपने को वर्तमान केन्द्रीय गृहमंत्री और जीसीए अध्यक्ष अमित शाह ने आगे बढ़ाया है। नए स्टेडियम का भूमि-पूजन जनवरी 2016 में किया गया था। करीब ढाई साल में स्टेडियम अब बनकर तैयार हो गया है। दिसम्बर के अंत तक इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी के हाथों हो सकता है। इसके बाद वर्ष 2020 से यहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले जा सकेंगे।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago