लाइफस्टाइल

इस क्लब में लोग जाते हैं और फूट-फूटकर रोते हैं, आखिर ऐसा क्यों ?

लाफ्टर क्लब या लाफ्टर थेरेपी के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि जितना हंसना आपके लिए जरूरी है उतना ही रोना हमारे लिए फायदेमंद है। इसलिए आज हम आपको एक ऐसे क्लब के बारे में बताने जा रहे हैं जहां लोग सिर्फ रोने के लिए देश के कोने-कोने से आते हैं। लेकिन इस क्लब में आखिर रोने के लिए ही क्यों आते हैं? आइए आपको पूरी कहानी बताते हैं।

सूरत में एक ऐसा क्लब है जहां लोग हर दिन सिर्फ और सिर्फ रोने के लिए आते हैं और फूट-फूट कर, चिल्ला-चिल्लाकर रोते हैं। इसके पीछे यह माना जाता है कि क्लब में सामूहिक रूप से रोने से स्ट्रेस कम होता है। वहीं रोने से इंसान का मूड लाइट हो जाता है। दुनियाभर के वैज्ञानिक अपनी स्टडीज़ के बाद बताते हैं कि रोने से शरीर और दिमाग को काफी रिलैक्स महसूस होता है।

क्लब मालिकों का कहना है कि लोगों को हमारा यह आइडिया काफी पसंद आ रहा है। इसके अलावा यहां लोगों को रोने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाता है। एक बार के लिए आपको सुनने पर यह अजीब लग सकता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस क्लब में लोगों की संख्या हर दिन बढ़ रही है।

क्या होता है रोने पर ?

वैज्ञानिक रोने को एक तरह की एक्सरसाइज़ मानते हैं और उनका कहना कि रोने के दौरान हमारी आंखों से एक खास तरह का केमिकल निकलता है जिसका नाम कोर्टसॉल (cortisol) होता है। यह केमिकल हमारे शरीर के लिए बेहद हानिकारक माना जाता है। इसलिए जब हम रोते हैं तो इस केमिकल को शरीर से बाहर निकालते हैं जिससे साथ में हम टेंशन, चिंता और डिप्रेशन को भी रिलीज करते हैं।

इसके अलावा वैज्ञानिक कहते हैं कि रोना और हंसना दोनों ही एक तरह के नैचरल इमोशन हैं, जो कि हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं। एंडॉर्फिन हॉर्मोन निकलने पर हमें खुशी मिलती है ठीक उसी तरह रोने के दौरान निकलने वाले हार्मोन से भी हमें आराम महसूस होता है।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago