हलचल

राजस्थान: निर्दलीय प्रत्याशी बिगाड़ सकते हैं बीजेपी और कांग्रेस का खेल

राजस्थान में आज वोटिंग का दिन है। वोटिंग सभी विधानसभा क्षेत्रों मे सुबह 8 बजे शुरू हो चुकी है। सभी पार्टियों की नजर अब नतीजों पर होगी जो कि 11 दिंसबर को आने वाले हैं। चुनावी समीकरणों की अगर बात करें तो बीजेपी और कांग्रेस दोनों को ही बागी या निर्दलीय प्रत्याशियों का डर जरूर सता रहा है। राजस्थान में निर्दलीय प्रत्याशी लगभग 60 सीटों को प्रभावित कर सकते हैं। और यह कहना उतना मुश्किल नहीं लगता है कि सरकार बनाने की चाबी इन्हीं निर्दलीय उम्मीदवारों के पास हो सकती है।

1990 के विधानसभा चुनावों के बाद से राजस्थान में निर्दलीय वोटों का हिस्सा कभी भी 20% से कम नहीं हुआ है। आपको बता दें कि इसका मतलब है कि बीजेपी और कांग्रेस को अगर छोड़ दें तो उसके अलावा विधानसभा में स्वतंत्र उम्मीदवारों की लिस्ट में 14 सीटें तो हमेशा ही आई हैं।

पिछले विधानसभा चुनावों में जब बीजेपी ने 163 सीटें जीतीं थी तो कांग्रेस को 21 सीटें मिलीं और निर्दलीय और अन्य 16 सीटों पर काबिज रहे।

देश के अधिकतर राज्यों में जहां कांग्रेस और बीजेपी ही प्रभावी है वहीं निर्दलीय प्रत्याशियों की अगर बात करें तो राजस्थान इस मामले में सबसे आगे है।

ऐसा 2008 में भी सामने आया था जब गहलोत ने मुख्यमंत्री की शपथ ली थी। तब कांग्रेस ने 6 बीएसपी और कुछ निर्दलीय प्रत्याशियों को जोड़कर सरकार बनाई थी। इनमें से कुछ वही थे जिन्हें कांग्रेस ने टिकट नहीं दी थी। बाद में 6 बीएसपी एमएलए को मंत्री या संसदीय सचिव बनाया गया।

कांग्रेस ने चुनावों में पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए 35 नेताओं को निष्कासित कर दिया है। भाजपा ने चार मंत्रियों सहित 11 को निष्कासित कर दिया है। वरिष्ठ कांग्रेस और बीजेपी नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि स्वतंत्र या विद्रोहियों की भविष्यवाणी करना मुश्किल है लेकिन दोनों पार्टियों का कहना है कि उन्हें अब उनसे डील करना सीख लिया है।

फिर भी हर बार राजस्थान में निर्दलीय प्रत्याशी बीजेपी और कांग्रेस दोनों को ही प्रभावित करते नजर आते हैं। देखना दिलचस्प होगा तीसरा मोर्चा और निर्दलीय प्रत्याशी सरकार बनाने की प्रक्रिया को किस तरह प्रभावित कर पाते हैं।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago