हलचल

JD(S) और कांग्रेस के गठबंधन के बाद भी क्यों कर्नाटक में भाजपा कमजोर नहीं है?

मोदी फेक्टर के चुनावी केलकुलेशन में एंट्री लेने के दस साल पहले भाजपा कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों पर काफी अच्छा प्रदर्शन करती थीं। 2004 में भाजपा ने 28 में से 18 सीटें जीतीं थीं। 2009 में 19 पर और 2014 में मोदी लहर की सवारी करते हुए भाजपा ने 17 में ही जीत हासिल की।

2004 के बाद से कर्नाटक में लोकसभा चुनावों में भाजपा की सफलता के पीछे राज्य के सबसे बड़े समुदाय लिंगायत है। राज्य में इनकी आबादी 17 प्रतिशत है उत्तर कर्नाटक की सीटों में ये फैले हुए हैं।

1990 के दशक की शुरुआत से कांग्रेस से लिंगायतों का अलगाव सामने आया है। राजीव गांधी द्वारा वीरेंद्र पाटिल को मुख्यमंत्री पद से बर्खास्त करने के बाद और 1990 के दशक के अंत में जनता दल के विघटन के बाद लिंगायतों ने भाजपा का हाथ थाम लिया।

लिंगायतों को लुभाने के कांग्रेस पार्टी के प्रयासों के बावजूद पिछले एक दशक में विशेष रूप से 2013-2018 से सत्ता में रहते हुए लिंगायत समुदाय 2014 से नरेंद्र मोदी फैक्टर के साथ भाजपा के खेमे में मजबूती से बना हुआ है।

भाजपा के खिलाफ कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन के बावजूद 2019 के लोकसभा चुनावों में कर्नाटक की जमीनी सच्चाई यह है कि भाजपा की ग्राउंड की पकड़ कमजोर नहीं होगी।

कर्नाटक में 18 और 23 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव बड़े रूप से दो विपरीत चरणों के चुनाव होने की उम्मीद है। दक्षिणी कर्नाटक के 14 निर्वाचन क्षेत्रों में पहले चरण में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन और भाजपा के बीच मुख्य रूप से लड़ाई देखने को मिलेगी। गठबंधन को स्पष्ट बढ़त हासिल है और इस तथ्य को देखते हुए कि भाजपा के पास अधिकांश दक्षिणी निर्वाचन क्षेत्रों में उपस्थिति नहीं है दक्षिण कन्नड़ और उडुपी-चिकमगलूर की सांप्रदायिक ध्रुवीकृत तटीय सीटों में बीजेपी पैर जमा पाएगी।

वोक्कालिगाओं (जनसंख्या का 15 प्रतिशत) के साथ दक्षिणी जिलों के प्रमुख समुदाय जेडी (एस) के समर्थक हैं और कांग्रेस के पास पिछड़े वर्गों, दलितों के बीच एक मजबूत आधार है। जेडी (एस) -कांग्रेस गठबंधन पहले चरण की अधिकांश अल्पसंख्यक सीटों पर भी आगे रहेगी।

दूसरे चरण के चुनावों में कांग्रेस और भाजपा के बीच 14 सीटों पर अधिक सीधी लड़ाई देखने को मिलेगी, जहां भाजपा अपने लिंगायत वोट आधार पर पावर दिखाएगी और कांग्रेस अपने पिछड़े वर्गों, दलितों और अल्पसंख्यक वर्ग के आधार पर मजबूत होगी।

राष्ट्रवाद और मोदी फैक्टर जैसे मुद्दों पर तीन तटीय जिलों दक्षिण कन्नड़, उडुपी-चिकमगलूर और उत्तर कन्नड़ में सीटों पर उनका सबसे बड़ा प्रभाव होने की संभावना है और कुछ हद तक बेंगलुरु जैसी शहरी सीटों पर भाजपा का प्रभाव दिख सकता है।

तीन तटीय निर्वाचन क्षेत्रों में जहां भाजपा के पास एक बड़ा दक्षिणपंथी हिंदुत्व कैडर का आधार है और जहां धार्मिक आधार पर मतदाताओं का ध्रुवीकरण किया जाता है भाजपा ने कम से कम दो उम्मीदवारों को फिर से चुना है जिन्हें जनता द्वारा उनके प्रदर्शन के लिए खराब दर्जा दिया गया है जिसमें दो-टर्म दक्षिणा कन्नड़ सांसद नलिन कुमार काटेल और उडुपी-चिकमगलूर की सांसद शोभा करंदलाजे शामिल हैं।

बीजेपी नेता आर अशोक ने भाजपा के फैसले को सही ठहराते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 में जितने लोकप्रिय थे उससे कहीं ज्यादा लोकप्रिय हैं। मोदी लहर कमजोर नहीं हुई है बल्कि पिछले पांच वर्षों में अपने प्रदर्शन के दम पर मजबूत हुई है।

हालांकि, लोकसभा चुनावों से पहले पूछे जा रहे बड़े सवालों में से एक यह है कि क्या सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडी (एस) गठबंधन पिछले कुछ हफ्तों में हुई सीट बंटवारों में विवाद को सुलझा सकता है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago