हलचल

लोकसभा चुनाव: क्या है जन सेना जिसके साथ एक्टर पवन कल्याण मैदान में उतरे हैं?

जन सेना ने आंध्र प्रदेश में वाम और बसपा के साथ गठबंधन किया है। 21 विधानसभा सीटें और तीन लोकसभा सीटें बसपा के साथ शेयर की गई हैं। वाम दलों के साथ सीट-शेयर के लिए बातचीत अभी भी जारी है।

एक्टर से नेता बने 47 साल के कोनिडेला पवन कल्याण ने 14 मार्च, 2014 को जन सेना पार्टी की स्थापना की। 2014 के चुनावों में पवन कल्याण ने टीडीपी-भाजपा गठबंधन का समर्थन किया जिसमें टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू और तत्कालीन प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के साथ प्रचार किया लेकिन खुद नहीं लड़े। जन सेना ने उस साल चुनावों में कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था।

समय के साथ विभिन्न मुद्दों पर सत्तारूढ़ टीडीपी से एक्टर पवन की अनबन रही। जिसमें कृषि संकट, राज्य का विशेष दर्जा आदि शामिल हैं। पवन कल्याण ने पिछले साल सितंबर से आंध्र प्रदेश का दौरा करना शुरू कर दिया था जिसमें किसानों, महिलाओं, बेरोजगार युवाओं, शिक्षाविदों और पेशेवरों के साथ मुलाकात की। जनवरी 2018 में, उन्होंने तेलंगाना का दौरा किया था।

शुरुआत में पवन अपनी पार्टी के एकमात्र प्रमुख नेता थे। आंध्र प्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष नादेंदला मनोहर और पूर्व आईपीएस अधिकारी वी वी लक्ष्मीनारायण सहित अब उनके साथ कुछ अन्य पहचाने जाने वाले चेहरे हैं।

पवन की विचारधारा सामाजिक समानता लाना है। उनके प्रशंसक इसे “पवनवाद” कहते हैं। उनका कहना है कि उनकी पार्टी जाति या धर्म के बिना राजनीति का प्रतिनिधित्व करती है। उनका उद्देश्य राजनीति में धन का उपयोग कम करना और भ्रष्टाचार से लड़ना है। जन सेना के घोषणापत्र में एक पाइंट में यह भी लिखा गया है कि मुख्यमंत्री को लोकायुक्त के अधीन लाना है।

सादगी और तपस्या बनाए रखते हुए पवन या उनकी पार्टी के नेता सार्वजनिक सभाओं के आयोजन या प्रचार के लिए ज्यादा पैसा खर्च नहीं करते हैं। जब जन सेना ने पिछले अक्टूबर में चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों से आवेदन आमंत्रित किए तो 3,000 से अधिक लोगों ने आवेदन किया। अधिकांश आवेदक सामाजिक कार्यकर्ता, वकील, डॉक्टर, किसान और छात्र नेता थे।

पवन कापू समुदाय से हैं लेकिन उनका कहना है कि जन सेना को कापू पार्टी कहना गलत होगा या यह मान लें कि उनकी पार्टी कापू वोट मांग रही है। पवन, जिनकी फिल्में ज्यादातर ब्लॉकबस्टर हैं, युवाओं और महिलाओं के बीच एक बड़ी पकड़ रखते हैं और उनकी फैन फोलोइंग भी काफी है।

हालांकि, पवन आंध्र प्रदेश के चुनावों में क्या प्रभाव डाल सकते हैं, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है। पवन के बड़े भाई के. चिरंजीवी ने अगस्त 2008 में प्रजा राज्य पार्टी लॉन्च की थी लेकिन अविभाजित एपी में केवल 18 सीटें जीत सकीं। चिरंजीवी को पार्टी को भंग करने और कांग्रेस में विलय करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

नौकरियों और शिक्षा में प्रस्तावित कोटा नहीं दे पाने के कारण कापू समुदाय का सत्तारूढ़ टीडीपी से मोहभंग हो गया है। मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कापू को आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण से 5 प्रतिशत कोटा आवंटित करके इसे सुधारने की कोशिश की है जो केंद्र ने जनवरी में पारित किया था। क्या टीडीपी कापू को अपनी तरफ रखने का प्रबंधन करेगा या वे जन सेना को पसंद करेंगे, इस बार देखा जाना बाकी है। कुछ राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि जन सेना ज्यादा सीटें नहीं जीत सकती है लेकिन टीडीपी के वोटों में कटौती जरूर करेगी, जो YRRCP की मदद कर सकती है।

जन सेना घोषणापत्र में प्रत्येक किसान को 8,000 रुपये प्रति एकड़ सिंचाई सहायता निधि, विशेष कैंटीन में छात्रों को मुफ्त भोजन, केजी से पीजी स्तर तक मुफ्त शिक्षा, 60 साल या उससे अधिक उम्र के छोटे किसानों को 5,000 रुपये की मासिक पेंशन देने का वादा किया गया है। इसके अलावा मोबाइल डायग्नोस्टिक क्लीनिक, सच्चर कमेटी की सिफारिशों के कार्यान्वयन, राज्य विधानसभा में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण, रायलसीमा में एक उच्च न्यायालय की बेंच, और गैर-मछली पकड़ने के मौसम में मछुआरों के लिए वित्तीय सहायता के लिए 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा का वादा भी किया गया है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago